चीन वित्तीय प्रणाली में और सुधार करे

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने चीन से अपने वित्तीय प्रणाली में और सुधार करने की अपील की।

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सोमवार को चीन से अपने वित्तीय प्रणाली में और सुधार करने की अपील की। कोष ने कहा कि हालांकि सरकारी बैंकें दुरूस्त हैं, लेकिन उनमे खामियों को दूर किया जाना चाहिए।

 

आईएमएफ के मौद्रिक और पूंजी बाजार विभाग के उप निदेशक जॉनथन फिशेर ने एक बयान में कहा, ‘चीन के बैंक और वित्तीय क्षेत्र दुरूस्त हैं, लेकिन उनसे कुछ संवेदनशीलताएं भी जुड़ी हैं, जिनका समाधान किया जाना चाहिए।’

 

फिशर आईएमएफ के प्रथम वित्तीय क्षेत्र मूल्यांकन कार्यक्रम (एफएसएपी) दल के प्रमुख हैं। फिशर ने कहा, ‘मौजूदा संरचना अधिक बचत और उच्च तरलता को प्रोत्साहित करता है। इससे पूंजी के गलत आवंटन और कृत्रिम तेजी को बढ़ावा मिलता है विशेषकर रीयल एस्टेट क्षेत्र में। समय के साथ इस तरह की विकृति में बढ़ोतरी होगी, इसीलिए इन विकृतियों का शीघ्र निदान ढूंढा जाना चाहिए।’

 

बयान में कहा गया है कि बेहतर वाणिज्य केंद्रित वित्तीय क्षेत्र के विकास और निरीक्षण तथा नियमन में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। लेकिन प्रणाली में बढ़ती जटिलता और वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता से खतरा बढ़ा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.