टाटा स्टील ने 85 लाख टन बिक्री का लक्ष्य किया तय

टाटा स्टील ने चालू वित्त वर्ष में अपनी बिक्री बढ़ाकर 85 लाख टन करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने कहा है कि रुपये में जारी गिरावट के बीच इस्पात की कीमतें मानसून सीजन के बाद बढ़ने की संभावना बनेगी।

नई दिल्ली : टाटा स्टील ने चालू वित्त वर्ष में अपनी बिक्री बढ़ाकर 85 लाख टन करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने कहा है कि रपये में जारी गिरावट के बीच इस्पात की कीमतें मानसून सीजन के बाद बढ़ने की संभावना बनेगी।
कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘वर्ष 2013-14 में हमने बीते वित्त वर्ष की तुलना में 10 लाख टन अधिक की बिक्री का लक्ष्य रखा है। बीते वित्त वर्ष में कंपनी ने 75 लाख टन इस्पात की बिक्री की थी।’ यह सालाना 13.3 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
उन्होंने कहा, ‘चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में हमने भारतीय बाजार में नरमी के बावजूद बिक्री में साल दर साल आधार पर 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।’ अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की कुल बिक्री में घरेलू बाजार का हिस्सा 98 प्रतिशत का रहा। पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री 20.1 लाख टन रही थी।
उन्होंने कहा, ‘हमारी ब्रांडिंग पहल और बाजार अनुसंधान के बल पर हम अन्य कंपनियों से आगे निकले हैं और हमारा विश्वास है कि हम वार्षिक कारोबार वृद्धि लक्ष्य हासिल करने की दिशा में हैं।’ इस्पात कीमतों के परिदृश्य के बारे में उन्होंने कहा, ‘बाजार में मानसून का समय होने एवं देश में कमजोर आर्थिक वृद्धि के चलते निश्चित तौर पर दबाव है। हालांकि, चूंकि घरेलू दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों से तय होते हैं जो हाल के समय बढ़े हैं, इसलिए कीमतें बढ़ाने की गुंजाइश बन रही है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.