भारत की धरती पर पहुंच गया ड्रीमलाइनर

बोइंग के 787 ड्रीमलाइनर विमान का इंतजार शनिवार शाम को समाप्त हो गया। चार साल के लंबे इंतजार के बाद यह विशेष विमान शाम के वक्त इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा।

नई दिल्ली : बोइंग के 787 ड्रीमलाइनर विमान का इंतजार शनिवार शाम को समाप्त हो गया। चार साल के लंबे इंतजार के बाद यह विशेष विमान शाम के वक्त इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा। एयर इंडिया के बेड़े में इस विमान के शामिल हो जाने पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में खासा इजाफा होगा।
पीले एवं लाल रंग की पट्टी वाला ड्रीमलाइनर विमान करीब पांच बजे हवाईअड्डे की मुख्यहवाई पट्टी पर उतरा। विमान के उतरने पर पानी की बौछार से सलामी दी गई।
ड्रीमलाइनर को लंबी दूरी की उड़ान से पहले शुरुआती दो महीने में इसे चुनिंदा घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर परिचालित किया जाएगा।
एयरलाइन सूत्रों ने बताया कि नया 256 सीटों वाला विमान अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर दिल्ली-दुबई तथा घरेलू स्तर पर दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली बेंगलूर तथा दिल्ली-अमृतसर मार्ग पर उड़ान भरेगी।
सूत्रों ने कहा कि इन छोटे एवं मध्यम दूरी के मार्गों पर विमान अक्तूबर-नवंबर तक पहले से प्रशिक्षण प्राप्त चालक दल के सदस्यों के लिये चलाया जाएगा ताकि उन्हें इस प्रकार के विमानों का चलाने का और अभ्यास हो सके।
बाद में बोइंग 787 को ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, जापान तथा अमेरिका जैसे लंबी दूरी के मागो’ पर चलाया जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.