महिंद्रा सत्यम में हुआ टेक महिंद्रा का विलय

साफ्टवेयर कंपनी महिंद्रा सत्यम का मंगलवार को टेक महिंद्रा में विलय हो गया। इस तरह यह देश की पांचवीं सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा कंपनी बन गई है। इस बीच महिंद्रा सत्यम कंपनी ने मुंबई शेयर बजार को आज बताया कि 31 जुलाई को बलाई गई उसकी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) स्थगित कर दी गई है।

नई दिल्ली : साफ्टवेयर कंपनी महिंद्रा सत्यम का मंगलवार को टेक महिंद्रा में विलय हो गया। इस तरह यह देश की पांचवीं सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा कंपनी बन गई है। इस बीच महिंद्रा सत्यम कंपनी ने मुंबई शेयर बजार को आज बताया कि 31 जुलाई को बलाई गई उसकी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) स्थगित कर दी गई है।
टेक महिंद्रा के कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नय्यर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि दोनों कंपनियों की टोलियों ने लगातार चार साल तक प्रयास कर इसके लिए जमीन तैयार की है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से कार्य प्रक्रिया के एकीकरण, अस्पष्टता दूर करने और बेहतरीन तरीकों को अपनाने से हमारे शेयरधारकों का हित संवर्धन होगा।
टेक महिंद्रा और महिंद्रा सत्यम के निदेशक मंडल ने 21 मार्च 2012 को विलय की मंजूरी दी थी। मुंबई उच्च न्यायालय से मंजूरी मिलने के बाद विलय को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की मंजूरी का इंतजार था जिसने 11 जून 2013 को अपनी मंजूरी दी। नय्यर ने घोषणा की कि मिलिंद कुलकर्णी संयुक्त इकाई के मुख्य वित्त अधिकारी होंगे।
टेक महिंद्रा के प्रबंध निदेशक सीपी गुरनानी ने कहा कि हम दूरसंचार और विनिर्माण क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित रखेंगे। मुंबई मुख्यालय वाली कंपनी के पास अब 84,000 कर्मचारी होंगे जो 46 देशों में 540 ग्राहकों को सेवा प्रदान करेंगे। इसकी आय 2.7 अरब डालर है। संयुक्त इकाई के पास अब बीपीओ परिचालन और साफ्टवेयर विकास से जुड़े भारत में 11, विदेश में 15 केंद्र होंगे।
महिंद्रा सत्यम ने बांबे शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि विलय के बारे में आंध प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद हैदराबाद में कंपनी के रजिस्ट्रार के समझ टेमहिंद्र के साथ विलय का रास्ता साफ हो गया है। इसके मद्देनजर कंपनी के निदेशक मंडल ने एजीएम और बुक क्लोजर की अवधि के समंबंध में अपना निर्णय रद्द कर दिया है। महिंद्रा सत्यम के एक प्रवक्ता ने कहा कि बैठक के बारे में स्थिति जल्दी ही स्पष्ट हो जाएगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.