रुपया लगातार पांचवें दिन मजबूत, 46 पैसे बढ़कर 63.38 पर हुआ बंद

रुपये में आज पांचवें दिन भी तेजी बनी रही। विदेशी पूंजी प्रवाह बढ़ाने के लिये रिजर्व बैंक के प्रयास तथा सीरिया समस्या का राजनयिक समाधान निकलने की उम्मीद से सुरक्षित निवेश के रूप में डॉलर की मांग कम हो गयी जिससे रुपया 46 पैसे मजबूत होकर 63.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

मुंबई : रुपये में आज पांचवें दिन भी तेजी बनी रही। विदेशी पूंजी प्रवाह बढ़ाने के लिये रिजर्व बैंक के प्रयास तथा सीरिया समस्या का राजनयिक समाधान निकलने की उम्मीद से सुरक्षित निवेश के रूप में डॉलर की मांग कम हो गयी जिससे रुपया 46 पैसे मजबूत होकर 63.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये में तेजी का एक और कारण पूंजी का सतत अंत:प्रवाह तथा निर्यातकों की डॉलर बिकवाली थी। रिजर्व बैंक ने कल ऋणदाताओं की सावधिक जमा पर अदला बदली सुविधा की अनुमति दी और बैंकों को विदेशों से धन उधार लेने के मानदंड में ढील दी।
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि वह सीरिया के रासायनिक हथियारों को हटाने के राजनयिक प्रयास को आगे बढ़ायेगा जिससे इस उम्मीदों को बल मिला कि सैन्य कार्रवाई की संभावना घट रही है।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 63.90 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और 64.20 रुपये प्रति डॉलर तक नीचे चला गया। बाद में यह तीन सप्ताह से भी अधिक समय के उच्च स्तर यानी 63 रुपये प्रति डॉलर की उंचाई को छूने के बाद अंत में 46 पैसे अथवा 0.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 63.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। विगत पांच सत्रों में रुपये में 425 पैसे अथवा 6.28 प्रतिशत की तेजी आई है।
सेबी के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कल बाजार में 42 करोड़ 11 लाख डॉलर का निवेश किया। बंबई शेयर सूचकांक भी आज मामूली परिवर्तन के साथ बंद हुआ। भारतीय रिजर्व बैंक ने डॉलर रुपये के लिये संदर्भ दर 63.9035 रुपये प्रति डॉलर और यूरो के लिये 84.6510 रुपये प्रति यूरो निर्धारित किया। पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपये में तेजी आई। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.