विश्व बैंक ने ब्रिक्स विकास बैंक का किया स्वागत

विश्व बैंक ने ब्रिक्स देशों द्वारा विकास बैंक की स्थापना के प्रयास का स्वागत किया है और कहा है कि वह नए बैंक के साथ तालमेल बनाकर काम करेगा।

वाशिंगटन : विश्व बैंक ने ब्रिक्स देशों द्वारा विकास बैंक की स्थापना के प्रयास का स्वागत किया है और कहा है कि वह नए बैंक के साथ तालमेल बनाकर काम करेगा। चीन के वित्त मंत्री लोऊ जिवी ने दक्षिण अफ्रीका में बताया कि ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्री मंगलवार को बैंक की स्थापना पर सहमत हो गए।
ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के सदस्य देश हैं। विश्व बैंक ने एक बयान में कहा है, "विकास बैंक की स्थापना एक बड़ा कदम है।
बयान में आगे कहा गया है, विश्व बैंक क्षेत्रीय विकास बैंकों के साथ साझेदारी करने के लिए तालमेल बनाकर काम करेगा, ताकि हमारे काम प्रभावोत्पादक हों। लोऊ ने कहा कि ब्रिक्स विकास बैंक मौजूदा विकास संस्थानों-विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंकों का पूरक होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.