सुपर कंप्यूटर को समृद्ध करेगी IIT दिल्ली-एनवीडिया

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी एनवीडिया ने सुपर कंप्यूटर के विकास के लिए जरूरी अनुसंधान प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के साथ गठबंधन करने की घोषणा की है।

नई दिल्ली : प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी एनवीडिया ने सुपर कंप्यूटर के विकास के लिए जरूरी अनुसंधान प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के साथ गठबंधन करने की घोषणा की है। इससे 2017 तक देश में एक्सास्केल कंप्यूटिंग लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी।
गौरतलब है कि सरकार का प्रस्ताव देश में सुपर कंप्यूटर से जुड़े बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बड़े स्तर पर निवेश और एक एक्साफ्लॉप अथवा 1000 पेटाफ्लॉप क्षमता वाले सुपरकंप्यूटर विकसित करने का है। एक पेटाफ्लॉप कंप्यूटिंग क्षमता का अर्थ है प्रति सेंकेड 1000 अरब शुद्ध गणना-कार्य। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एनवीडिया और आईआईटी दिल्ली द्वारा संयुक्त रूप से विकसित नयी एक्सास्केल अनुसंधान प्रयोगशाला (ईआरएल) से देश को अनुसंधान, परीक्षण और विभिन्न क्षेत्रों में तकनीक के विकास में मदद मिलेगी। यह प्रयोगशाला जनवरी 2013 में आईआईटी दिल्ली परिसर में शुरू होगी।
एक्सास्केल कंप्यूटिंग प्रणाली मौजूदा पेटास्केल प्रणाली के मुकाबले 100 गुणा तीव्र गति से काम करेंगे और इससे जीव विज्ञान, औषधि, उर्जा, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में नवप्रवर्तन को गति मिलेगी। आईआईटी दिल्ली के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर डॉ. सुबोध कुमार ने कहा, ‘अगली पीढ़ी की समस्याओं के समाधान करने की दृष्टिकोण से एनवीडिया और आईआईटी दिल्ली का सामान नजरिया है। दोनों कंप्यूटिंग के प्रदर्शन को बढ़ाकर एक्सास्केल के स्तर तक ले जाना चाहते हैं।’ एनवीडिया इंडिया के प्रबंध निदेशक विशाल धूपर ने कहा, ‘ईआरएल से भारत को सुपर कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.