19 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

डीजल कीमतों में वृद्धि की संभावना के बीच रिफाइनरी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बंबई शेयर बाजार सेंसेक्स शुक्रवार को 19 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

मुंबई : डीजल कीमतों में वृद्धि की संभावना के बीच रिफाइनरी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बंबई शेयर बाजार सेंसेक्स शुक्रवार को 19 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।
तीस प्रमुख शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 19.30 अंक या 0.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,784.08 अंक पर बंद हुआ। पिछले तीन दिन की तेजी के बाद सेंसेक्स जनवरी 2011 के बाद उच्च स्तर पर पहुंच गया है।
50 शेयरों पर आधारित नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 6.65 अंक या 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 6,016.15 अंक पर बंद हुआ।
कारोबारियों ने कहा कि बाजार की बुनियाद मजबूत है और निवेशकों का विश्वास बढ़ा है। हालांकि, फेडरल रिजर्व के अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहन के रूप में बांड खरीदारी जारी रहने को लेकर चिंता जताए जाने से वैश्विक बाजार पर खासा दबाव है।
बाजार में शुरू में गिरावट आई लेकिन डीजल कीमतों में वृद्धि की संभावना से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के शेयरों की लिवाली में तेजी आई। प्राकृतिक गैस के दाम तय करना वाला नया फार्मूला अमल में आने की उम्मीद से प्राकृतिक गैस क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों की लिवाली हुई।
इनवेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज के मिलन बवीशी ने कहा,‘डीजल की कीमतों में वृद्धि की संभावना की खबर से एचपीसीएल, बीपीसीएल तथा आईओसी के शेयरों में तेजी आई। इसके अलावा केयर्न तथा ओएनजीसी जैसी तेल गैस कंपनियों के शेयरों में भी तेजी आई। बाजार को आईटी कंपनियों के शेयरों से मजबूती मिली। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.