HSBC ने ईरान पर प्रतिबंध, मनीलांडरिंग रोधी नियमों का किया उल्लंघन: अमेरिका

अमेरिका ने कहा कि ब्रिटेन के एचएसबीसी बैंक ने ईरान और अन्य देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध का जान बूझ कर उल्लंघन किया और मेक्सिको में नशीली दवाओं के अवैध कारोबार की कमाई को वैध बनाने में मदद की। बैंक को इस मामले को निपटाने के लिए 1.92 अरब डालर के दंड आदि का भुगतान करना पड़ा है।

न्यूयार्क : अमेरिका ने कहा कि ब्रिटेन के एचएसबीसी बैंक ने ईरान और अन्य देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध का जान बूझ कर उल्लंघन किया और मेक्सिको में नशीली दवाओं के अवैध कारोबार की कमाई को वैध बनाने में मदद की। बैंक को इस मामले को निपटाने के लिए 1.92 अरब डालर के दंड आदि का भुगतान करना पड़ा है।
एचएसबीसी के खिलाफ न्यूयार्क की पूर्वी जिला अदालत में कल गंभीर अपराध के चार आपरोपों की सूचना दायर की गयी । इसमें कहा गया है कि उसने जानबूझ कर मनी लांडरिंग रोधी कार्यक्रम का पालन नहीं किया और संबद्ध विदेशी इकाइयों की पहचान की विधिवत जांच नहीं की।
अमेरिकी वित्त विभाग ने एक बयान में कहा गया है कि इस बैंक की गड़बड़ी की वजह से मेक्सिको में नशीली दवाओं का अवैध कारोबार करने वाले गुटों का करोड़ों डालर का धन बैंक खातों के जरिए अमेरिका में आ गया।’’ एचएसबीसी ने अमेरिकी संघीय सरकार द्वारा प्रस्तु अभियोग पत्र का प्रतिवाद नहीं किया और अपने अधिकारियों का कृत्य स्वीकार कर दंड भुगतने को तैयार हो गया।
अमेरिकी कानून विभाग ने कहा कि एचएसबीसी ने क्यूबा, ईरान, लीबिया, सूडान और बर्मा :म्यांमा: के ग्राहकों के गैरकानूनी धन का हस्तांतरण कर इस बैंक ने अमेरिकाके संघीय कानून का उल्लंघन किया। उल्लेखनीय है कि इन सभी देशों पर अमेरिका ने आर्थिक और वित्तीय प्रतिबंध लगा रखा है।
कानून विभाग की आपराधिक शाखा के सहायक अटार्नी जेनरल लैनी ब्रेयूर ने कहा ‘‘एचएसबीसी द्वारा कई साल तक नियमों का उल्लंघन करना आश्चर्यजनक है। एचएसबीसी इसके लिए भारी कीमत चुका रहा है और समझौते की शर्तों के मुताबिक यदि बैंक समझौते का अनुपालन नहीं करता है तो हमारे पास उस पर मुकदमा चलाने का पूरा अधिकार है।’’ एचएसबीसी ने कहा कि इस समझौते के तहत वह 1.921 अरब डालर का भुगतान करेगा और नियामक व अन्य संस्थाओं के साथ सहयोग करना जारी रखेगा। साथ ही अपनी अनुपालन नीतियों और प्रक्रियाओं को मजबूत करेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.