कलमाडी नहीं संभालेंगे पद: माकन

केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन ने खुलासा किया कि हाल में रिहा हुए आईओए अध्यक्ष सुरेश कलमाडी फिर से अपना पद नहीं संभालेंगे।

नई दिल्ली : केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन ने खेल विधेयक का विरोध करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ और अन्य खेल महासंघों को फिर से आड़े हाथों लेते हुए खुलासा किया कि हाल में रिहा हुए आईओए अध्यक्ष सुरेश कलमाडी फिर से अपना पद नहीं संभालेंगे।

 

माकन ने आज यहां पत्रकारों से कहा, ‘यदि खेल विधेयक मंजूर हो जाता तो फिर किसी आरोपी व्यक्ति के देश की सर्वोच्च खेल संस्था के प्रमुख पद पर आसीन होने की नौबत नहीं आती। इससे आयु या कार्यकाल संबंधी नियम स्वत: ही लागू हो जाते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन मुझे पता चला है कि कलमाडी ने कहा कि वह यह पद नहीं संभाल रहें हैं और मैं इसका स्वागत करता हूं। उन्होंने (आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार) मल्होत्रा को पत्र लिखकर उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा है लेकिन मुझे बताया गया है कि इस पत्र पर तीन या चार जनवरी की तारीख है।’

 

खेल मंत्री ने इसके साथ ही खेल महासंघों के शीर्ष पदों पर आसीन राजनीतिज्ञों की खिल्ली भी उड़ाई। उन्होंने कहा, ‘महासंघों को पारदर्शी और जवाबदेह बनाना जरूरी है। यही नहीं अब आईओए का अध्यक्ष पद किसी खिलाड़ी को सौंपने का समय आ गया है। मल्होत्रा जी ने हाल में 80वां जन्मदिन मनाया लेकिन वह अब भी यह पद संभाले हुए हैं।’ लंदन ओलंपिक में भारत की संभावना के बारे में माकन ने कहा कि अभी उनका लक्ष्य बीजिंग से बेहतर प्रदर्शन करना है। उन्होंने कहा, ‘हम खेलों से एक महीने पहले तक पदक की बात नहीं करना चाहते हैं। अभी हमारा ध्यान बीजिंग से बेहतर प्रदर्शन करने पर है। हमें उम्मीद है कि हमारे 70 से अधिक खिलाड़ी ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने में सफल रहेंगे।’

 

माकन ने राष्ट्रीय स्कूल खेलों के दौरान राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा परीक्षण करने का स्वागत भी किया। खेल मंत्री ने कहा, ‘डोपिंग से निजात पाने के लिए जरूरी है कि जूनियर स्तर से ही खिलाड़ियों को इससे दूर रखा जाए। नाडा काफी अच्छा काम कर रहा है और उम्मीद है इससे देश में डोपिंग पर नियंत्रण करने में काफी मदद मिलेगी।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.