टेनिस रैंकिंग: सोमदेव की लंबी छलांग, पेस शीर्ष 10 से बाहर

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन ने इंडानेशिया के खिलाफ होने वाले डेविस कप मुकाबले से पहले आज एटीपी एकल रैंकिंग में 46 स्थान की लंबी छलांग लगायी है लेकिन युगल में भारतीय उम्मीद लिएंडर पेस पिछले 21 महीने में पहली बार शीर्ष दस से बाहर हो गये हैं।

नई दिल्ली : भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन ने इंडानेशिया के खिलाफ होने वाले डेविस कप मुकाबले से पहले आज एटीपी एकल रैंकिंग में 46 स्थान की लंबी छलांग लगायी है लेकिन युगल में भारतीय उम्मीद लिएंडर पेस पिछले 21 महीने में पहली बार शीर्ष दस से बाहर हो गये हैं। पिछले साल कंधे की चोट के कारण अधिकतर समय कोर्ट से बाहर रहने वाले सोमदेव ने वापसी के बाद एकल में अपनी रैंकिंग में लगातार सुधार किया है और अब वह शीर्ष 200 खिलाड़ियों में शामिल होने के करीब पहुंच गये हैं।
भारतीय डेविस कप टीम में वापसी करने वाला यह खिलाड़ी अब 208वें स्थान पर काबिज हैं। उनके 227 रेटिंग अंक हैं। पेस के लिये हालांकि अच्छी खबर नहीं है और वह युगल में पांच पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गये हैं। यह जून 2011 के बाद पहला अवसर है जबकि पेस शीर्ष दस से बाहर हुए हैं। उनके अब 4335 रेटिंग अंक हैं। महेश भूपति भी एक पायदान नीचे दसवें स्थान पर आ गये हैं लेकिन अब वह भारत के सर्वाधिक रैंकिंग वाले युगल खिलाड़ी हैं।
रोहन बोपन्ना पहले की तरह 12वें स्थान पर बने हुए हैं। ये दोनों खिलाड़ी डेविस कप टीम में शामिल नहीं हैं। डेविस कप टीम के दो अन्य सदस्यों में से युकी भांबरी सात पायदान नीचे 279वें स्थान पर खिसक गये हैं लेकिन सनम सिंह ने 69 स्थान की लंबी छलांग लगायी है और अब वह 340वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इस बीच डब्ल्यूटीए रैंकिंग में भारतीय स्टार सानिया मिर्जा को युगल में एक पायदान का फायदा हुआ है और वह 17वें स्थान पर पहुंच गयी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.