मेलबर्न टेस्ट में 122 रन से हारा भारत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट भारत 122 रन से हार गया है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी

 

मेलबर्न: मैन ऑफ द मैच जेम्स पैटिंसन के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मेजबान आस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में गुरुवार को भारतीय टीम को 122 रनों से हरा दिया।

 

292 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम मैच के चौथे दिन 169 रनों पर आउट हो गई। पैटिंसन ने चार विकेट अपनी झोली में डाले जबकि पीटर सिडल को तीन सफलता हासिल हुई। इसके अलावा बेन हिल्फेनहास ने दो विकेट लिए। स्पिनर नेथन लियोन को एक विकेट मिला।

 

इस जीत के साथ मेजबान टीम ने चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बल्लेबाजी के दौरान दूसरी पारी में 37 रनों की उपयोगी पारी खेलने वाले पैटिंसन को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच खिताब से नवाजा गया।

 

मैच के चौथे दिन यानी गुरुवार को भारत को जीत के लिए 292 रन बनाने थे लेकिन उसकी पूरी टीम 169 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों के सामने भारत की 'मजबूत' बल्लेबाजी नहीं टिक पाई। भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने सबसे अधिक 32 रन बनाए।

 

गुरुवार सुबह मेजबान टीम के शेष बचे बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। दोनों सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर (13) और वीरेंद्र सहवाग (7) अच्छी शुरुआत दिलाने में विफल रहे।

 

इसके बाद राहुल द्रविड़ (10) और सचिन तेंदुलकर (32) भी कुछ खास नहीं कर सके। वी.वी.एस लक्ष्मण (1) और विराट कोहली (0) रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। कोहली और लक्ष्मण दूसरी पारी में भी नाकाम रहे। पहली पारी में भी दोनों सस्ते में आउट हुए थे।

 

विकेट पर टिकने की कोशिश कर रहे कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (23), रविचंद्रन अश्विन (30), जहीर खान (13) और उमेश यादव (21) रन बनाने में सफल रहे लेकिन यह टीम को जीत दिलाने में नाकाफी रहा। इशांत शर्मा छह रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले, मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 240 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर उसे 51 रनों की बढ़त हासिल थी। इस तरह भारत को जीत के लिए 292 रनों का लक्ष्य मिला।

 

बुधवार को आस्ट्रेलियाई टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए थे। तीसरे दिन माइकल हसी (79) और जेम्स पैटिंसन (3) नाबाद लौटे थे। गुरुवार को हसी अपने कल के स्कोर में 10 रन जोड़कर जहीर खान के शिकार बने।

 

इसके बाद हिल्फेनहास को 14 रनों के निजी स्कोर पर इशांत शर्मा ने पवेलियन लौटाया। पैटिंसन ने 37 रनो की पारी के दौरान 81 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके लगाए। उनकी इस पारी की बदौलत ही आस्ट्रेलियाई टीम तेज पिच के लिहाज से भारत को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दे सकी।

 

दूसरी पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने चार, जहीर खान खान ने तीन और इशांत ने दो विकेट झटके। अश्विन को एक विकेट मिला। आस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट खेल रहे यादव को कुल सात विकेट मिले। उनके लिए यह टेस्ट यादगार रहा लेकिन टीम के लिए अब दूसरे टेस्ट के माध्यम से बराबरी करने का भार सामने आ गया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.