लिन डैन और रतनाचोक को विश्व बैडमिंटन खिताब

चीन के दिग्गज खिलाड़ी लिन डैन ने आज यहां पांचवीं बार विश्व बैडमिंटन खिताब जीता जबकि थाईलैंड की किशोरी रतनाचोक इंतानोन ने महिला वर्ग की चैंपियन बनी।

ग्वांग्झू : चीन के दिग्गज खिलाड़ी लिन डैन ने आज यहां पांचवीं बार विश्व बैडमिंटन खिताब जीता जबकि थाईलैंड की किशोरी रतनाचोक इंतानोन ने महिला वर्ग की चैंपियन बनी। लिन डैन का मुकाबला अपने चिर प्रतिद्वंद्वी मलेशिया के ली चोंगे वेई से था जिन्होंने तीसरे गेम में हटने का फैसला किया। वर्तमान में विश्व में नंबर एक वेई तीसरे गेम में जब 17-20 से पीछे थे तब वह मैच से हट गये। इस तरह से विश्व और ओलंपिक चैंपियन लिन ने 16-21, 21-13, 20-17 से खिताब अपने नाम किया।
इससे पहले महिला वर्ग में रतनाचोक ने ओलंपिक चैंपियन शीर्ष वरीयता प्राप्त ली झूरेई को 22-20, 18-21, 21-14 से हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए खिताब अपने नाम किया। अठारह वर्षीय रतनाचोक पहली थाई खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीता। इस बीच इंडोनेशिया के मोहम्मद हसन हसन ओर हेंद्रा सातिवान की छठी वरीय जोड़ी ने डेनमार्क के तीसरे वरीय मैथियास बो और कार्सटन मोगेनसन को 21-13, 23-21 से हराकर पुरूष युगल का खिताब जीता।
महिला युगल में चीन की शीर्ष वरीयता प्राप्त वांग झियोली और यु यांग ने कोरिया के इयोम हेई वान और जांग ये ना की आठवीं वरीय जोड़ी को 21-14, 18-21, 21-8 से हराकर खिताब अपने नाम किया। इंडोनेशिया के तोंतोई अहमद और लिलियाना नात्सिर की तीसरी वरीय जोड़ी ने मा जिन और झू चेन की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी को 21-13, 16-21, 22-20 से पराजित करके मिश्रित युगल का खिताब जीता। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.