शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तानी आलराउंडर शाहिद अफरीदी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 रन और 350 विकेट का डबल बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गये हैं।

नई दिल्ली : पाकिस्तानी आलराउंडर शाहिद अफरीदी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 रन और 350 विकेट का डबल बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गये हैं। अफरीदी ने कल वेस्टइंडीज के खिलाफ जार्जटाउन में अपने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। अफरीदी ने पहले 76 रन की शानदार पारी खेली और फिर 12 रन देकर सात विकेट लेने का जबर्दस्त कारनामा किया। इस दौरान उन्होंने वनडे में 350 विकेट भी पूरे किये। इस सदाबहार आलराउंडर के नाम पर अब 355 वनडे मैचों में 7277 रन और 355 विकेट दर्ज हैं।
उन्होंने वेस्टइंडीज के कप्तान ड्वेन ब्रावो के रूप में 350वां विकेट लिया और इसके साथ ही अनोखा डबल बनाया। अफरीदी के अलावा सनथ जयसूर्या ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में 7000 से अधिक रन और 300 से अधिक विकेट लिये हैं। वनडे क्रिकेट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अफरीदी वनडे में 350 से अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के आठवें और पाकिस्तान के तीसरे गेंदबाज हैं।
उनसे पहले वसीम अकरम ( 502) और वकार यूनिस ( 416 ) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। वनडे में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का रिकार्ड श्रीलंका के चामिंडा वास के नाम पर है। वास ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2001 में 19 रन देकर आठ विकेट लिये थे। अफरीदी ने किसी मैच में तीसरी बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने और अर्धशतक जमाने का रिकार्ड बनाया। वह ऐसा कारनामा करने वाले पहले आलराउंडर है। पिछली बार भी अफरीदी ने ही श्रीलंका के खिलाफ 2011 में यह कारनामा किया था। यह कुल मिलाकर 16वां अवसर है जबकि किसी खिलाड़ी एक ही मैच में पांच या अधिक विकेट लिये और अर्धशतक जमाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.