श्रीलंका ने दूसरे वनडे में आस्ट्रेलिया को हराया

श्रीलंका ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद लाहिरू तिरिमाने (नाबाद 102) के शतक और तिलकरत्ने दिलशान (51) के अर्धशतक से रविवार को यहां एडिलेड ओवल में दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

एडिलेड : श्रीलंका ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद लाहिरू तिरिमाने (नाबाद 102) के शतक और तिलकरत्ने दिलशान (51) के अर्धशतक से रविवार को यहां एडिलेड ओवल में दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।
अनुभवी लसिथ मलिंगा की अगुवाई में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को 170 रन पर समेट दिया था और इसके जवाब में 40.1 ओवर में दो विकेट पर 172 रन बनाकर मैच जीत लिया।
श्रीलंका ने मैच की तीसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा का विकेट खो दिया, जो क्लिंट मैकाय की गेंद पर विकेटकीपर ब्रैड हाडिन को कैच दे बैठे। लेकिन इसके बाद तिरिमाने और दिलशान ने मिलकर पहले विकेट के लिये 137 रन की भागीदारी निभाकर टीम को आसान जीत दिलायी। बेन कटिंग ने इस साझेदारी का अंत दिलशान को कैच आउट कराकर किया।
‘मैन आफ द मैच’ तिरिमाने ने 134 गेंद में 12 चौके की मदद से अपना पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा जबकि दिलशान ने 88 गेंद की पारी में चार चौके जमाए।
पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में शुक्रवार को मेलबर्न में 107 रन की शिकस्त झेलने वाली मेहमान टीम ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और कसी गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया को 46.5 ओवर में आउट कर दिया। तेज बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई थी।
अनुभवी विकेटकीपर हाडिन आस्ट्रेलिया के लिए शीर्ष स्कोरर रहे, उन्होंने 50 रन बनाए।

मलिंगा ने 32 रन देकर तीन विकेट प्राप्त किए, श्रीलंका ने शुरू से ही आस्ट्रेलिया पर दबाव बनाए रखा और नियमित अंतराल पर विकेट झटके। सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच महज चार रन बनाने के बाद एंजेलो मैथ्यूज का शिकार बने। नुआन कुलाशेखरा ने फिर शुरुआती मैच के शतकवीर फिलिप ह्यूज को तीन रन पर पगबाधा आउट किया, जिससे आस्ट्रेलियाई टीम 12 रन के अंदर दो विकेट गंवाकर जूझ रही थी।
कप्तान जार्ज बेली भी 26 रन की पारी के दौरान जूझते रहे और मलिंगा की गेंद पर लाहिरू थिरिमाने ने लपककर उनका कैच लिया।
डेविड हस्सी ने बीच बीच में बाउंड्री लगायी और बेली के साथ मिलकर 39 रन की भागीदारी की। लेकिन जब वह 29 रन पर थे, तब एक रन के लिये उनकी हिचक पर तिलकरत्ने दिलशान ने उन्हें रन आउट किया।
आस्ट्रेलिया की गैर अनुभवी टीम को हाडिन से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह मलिंगा के सामने जूझ रहे थे और दूसरे छोर पर विकेट गिरते देखते रहे।
स्टीव स्मिथ ने एक दो अच्छे शाट खेले लेकिन आठ रन पर तिसारा परेरा की लेग कटर पर बल्ला लगाकर विकेटकीपर कुशाल परेरा को कैच देकर आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर सहज नहीं दिख रहे थे और मैथ्यूज की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.