सचिन से तुलना होने पर गर्व महसूस होता है: कोहली

सचिन तेंदुलकर को भले ही विराट कोहली में अपना अक्स नजर आता हो लेकिन इस युवा बल्लेबाज का कहना है कि वह इस चैम्पियन बल्लेबाज को पूजता आया है और उनकी उपलब्धियों तक पहुंचना उसके लिये ‘मिशन इम्पासिबल’ से कम नहीं होगा ।

नई दिल्ली : सचिन तेंदुलकर को भले ही विराट कोहली में अपना अक्स नजर आता हो लेकिन इस युवा बल्लेबाज का कहना है कि वह इस चैम्पियन बल्लेबाज को पूजता आया है और उनकी उपलब्धियों तक पहुंचना उसके लिये ‘मिशन इम्पासिबल’ से कम नहीं होगा ।
कोहली ने सबसे तेजी से 1000 और 3000 वनडे रन बनाये हैं और इस साल पांच शतक भी जड़े हैं। इससे कइयों ने उनकी तुलना तेंदुलकर से करनी शुरू कर दी है। तेंदुलकर का खुद कहना है कि कोहली उनका सौ अंतरराष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकता है।
कोहली ने हालांकि कहा कि उनके और उनके आदर्श (तेंदुलकर) के बीच कोई तुलना ही नहीं है। उसने कहा, लोग जब मेरी तुलना सचिन से करते हैं तो मैं काफी गौरवान्वित महसूस करता हूं लेकिन मेरा फोकस अपने प्रदर्शन पर है, इस तुलना पर नहीं । मैं उनकी पूजा करता आया हूं लिहाजा मुझे यह तुलना बेमानी नजर आती है। उसने एक टीवी कार्यक्रम में कहा, कोई भी क्रिकेटर सौ शतक नहीं बना सका है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं इस बारे में नहीं सोचता क्योंकि इससे दबाव बनता है। मेरा फोकस अपने प्रदर्शन पर है।
उपकप्तान के तौर पर अपने चयन के बारे में कोहली ने कहा कि यह उसके लिये सुखद आश्चर्य था। उसने इन अटकलों को खारिज किया कि बतौर कप्तान वह महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने वाला है। उसने कहा, मुझे ऐसा नहीं लगता। धोनी ने बतौर कप्तान टीम इंडिया के लिये बहुत कुछ किया है। मैने उनसे बहुत कुछ सीखा है।
कोहली ने सौरव गांगुली के इस बयान से भी असहमति जताई कि युवराज सिंह को बीमारी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतारने का चयनकर्ताओं का फैसला जज्बाती था। उसने कहा, मुझे नहीं लगता कि यह जज्बाती फैसला है। यदि वह कह रहा है कि वह फिट और आत्मविश्वास से ओतप्रोत है तो उसे मौका दिया जाना चाहिये । उसके लिये यह बेहतरीन वापसी होगी। उसने कहा, वापसी के बाद पहले मैच को लेकर सभी नर्वस रहते हैं । यदि वह विश्व कप में अच्छा खेल गया तो टीम इंडिया के लिये यह बहुत अच्छा होगा । मैदान पर अपने तेवरों के बारे में कोहली ने कहा कि यह उसका स्वभाव है।
उसने कहा, बचपन से ही यह मेरा स्वभाव है। मुझे आउट होना कभी पसंद नहीं था, चाहे शून्य पर आउट होउं या शतक बनाकर। मुझे बहुत गुस्सा आता है लेकिन मैने उस पर काबू पाने की कोशिश की है । मैने बचपन में कई बल्ले तोड़े हैं । कोहली ने स्वीकार किया कि आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के साथ खेलते हुए उसका ध्यान भटका था। उसने कहा, मेरा ध्यान भटका था। हम अंडर 19 विश्व कप जीतकर आये थे और विदेशी सितारों के साथ खेल रहे थे । मैं इस तवज्जो को सही तरीके से हैंडल नहीं कर सका। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.