स्पेन फिर बना यूरो कप का चैंपियन, इटली को हराया

विश्व और यूरोपीय चैम्पियन स्पेन यूरो 2012 फुटबाल चैम्पियनशिप के एकतरफा फाइनल में इटली को 4-0 से रौंदकर इतिहास रचते हुए लगातार तीन बड़े खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बना।

कीव : विश्व और यूरोपीय चैम्पियन स्पेन यूरो 2012 फुटबाल चैम्पियनशिप के एकतरफा फाइनल में इटली को 4-0 से रौंदकर इतिहास रचते हुए लगातार तीन बड़े खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बना। इससे पहले किसी भी टीम ने नहीं किया था। स्पेन का कुल मिलाकर ये तीसरा यूरो कप खिताब है।
विन्सेंट डेल बोस्क की टीम इसके साथ ही यूरोपीय खिताब की रक्षा करने वाली पहली टीम के अलावा लगातार तीन बड़े खिताब जीतने वाले पहली टीम भी बनी। स्पेन ने इससे पहले 2008 में यूरो कप और 2010 में विश्व कप जीता था।
लीग और नाकआउट चरण के मैचों में आक्रामक क्षमता खोने जैसी बातों का सामना कर रही स्पेन की टीम ने यहां फाइनल में अपने आक्रामक खेल से साबित कर दिया है कि स्पेन फुटबाल का स्वर्णिम युग अभी आगे भी जारी रहेगा।
स्पेन की जीत में आंद्रेस इनिएस्टा और जावी की भूमिका अहम रही जिन्होंने डेविड सिल्वा (14वें मिनट), जोर्डी अल्बा (41वें मिनट) और फर्नान्डो टोरेस (84वें मिनट) के गोल में अहम भूमिका निभाई। जुआन मार्टा (88वें मिनट) ने टीम की ओर से चौथा गोल दागा।
यूरो 2008 में जर्मनी के खिलाफ निर्णायक गोल दागने वाले टोरेस भी इस दौरान दो यूरोपीय चैम्पियनशिप के फाइनल में गोल दागने वाले पहले खिलाड़ी बने। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.