कुंबले के चलते गेंदबाजी में मदद मिली: हरभजन

भारतीय टीम से बाहर चल रहे मुंबई इंडियन्स के आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी शानदार वापसी का श्रेय अनिल कुंबले को देते हुए कहा कि इस पूर्व भारतीय कप्तान के उत्साहवर्धक शब्दों से उन्हें अपनी खोयी लय हासिल करने में मदद मिली।

कोलकाता : भारतीय टीम से बाहर चल रहे मुंबई इंडियन्स के आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी शानदार वापसी का श्रेय अनिल कुंबले को देते हुए कहा कि इस पूर्व भारतीय कप्तान के उत्साहवर्धक शब्दों से उन्हें अपनी खोयी लय हासिल करने में मदद मिली।
हरभजन ने 18 मैचों 22 विकेट चटकाकर मुंबई की टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई जहां उसका सामना रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।
हरभजन ने कहा, ‘अनिल भाई मुझे कहते रहे कि मैं किसी भी स्थिति में गेंदबाजी करते हुए आत्मविश्वास नहीं खोऊं और हमेशा विकेट लेने की कोशिश करूं फिर भले ही मेरी गेंदों पर रन क्यों नहीं बने। अगर आप रक्षात्मक सोच के साथ गेंदबाजी करोगे कि ओवर में छह रन देकर अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं तो इससे फायदा नहीं होने वाला क्योंकि बल्लेबाज अगले ओवर में इसकी भरपाई कर लेगा।’
कुंबले मौजूदा सत्र की शुरुआत में मुंबई इंडियन्स के साथ टीम मेंटर के रूप में जुड़े थे।
हरभजन ने कहा, ‘अहम है कि बल्लेबाज को कुछ अलग तरह से खेलने के लिए मजबूर किया जाए। उसे उस तरह खेलने के लिए मजबूर किया जाए जैसे आप चाहते हैं। इस तरह अनिल भाई की सलाह ने अंतर पैदा किया। उन्होंने हम स्पिनरों को कहा कि हमेशा विकेट हासिल करने के लक्ष्य के साथ गेंदबाजी करो।’
हरभजन ने शुक्रवार रात कोलकाता में दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रायल्स के खिलाफ मुंबई की चार की विकेट की जीत में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए और विजयी रन भी बनाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.