स्पॉट फिक्सिंग : दागी खिलाड़ी आमने-सामने, श्री संत का लैपटॉप और डायरी जब्त

आईपीएल सीजन-6 में स्पॉट फिक्सिंग के तीनों दागी खिलाड़ियों श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को एक साथ बिठाकर दिल्ली पुलिस ने पूछताछ की, जबकि मुंबई में श्रीसंत के होटल के कमरे से उनका लैपटॉप और डायरी जब्त की गई।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली/मुंबई : आईपीएल सीजन-6 में स्पॉट फिक्सिंग के तीनों दागी खिलाड़ियों शांतकुमारन श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को आमने-सामने बिठाकर दिल्ली पुलिस ने शनिवार को पूछताछ की, जबकि मुंबई में श्रीसंत के होटल के कमरे से उनका लैपटॉप और डायरी जब्त की गई।
दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग मामले की जांच संतोषजनक तरीके से आगे बढ़ रही है और फिलहाल किसी को भी क्लीन चिट नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने आईपीएल मैचों का प्रसारण अधिकार रखने वाले टीवी चैनल सेटमैक्स को उन तीन मैचों के असंपादित फुटेज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, जिनमें स्पॉट फिक्सिंग की बात सामने आई है। दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने बताया कि देश में कई हिस्सों में छापों के दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन, रिकॉर्डिंग मशीन और कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। अधिकारी के अनुसार तीनों गिरफ्तार खिलाडियों और अन्य सट्टेबाजों के बैंक खातों की भी जांच की जा रही है।
अधिकारी ने बताया कि इन खिलाडियों ने टूर्नामेंट के दौरान सट्टे से मिली राशि से गिफ्ट आइटम, फोन और कपड़े खरीदे। जब उनसे पूछा गया कि इस मामले की और तह तक जाने के लिए राजस्थान रॉयल्स के मालिकों और प्रबंधन से पूछताछ की दिल्ली पुलिस की कोई योजना है, उन्होंने कहा कि फिलहाल तो इसकी जरूरत नहीं लगती है, लेकिन जरूरत पड़ी तो इससे परहेज भी नहीं किया जाएगा। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इस जांच में पुलिस को सभी का सहयोग मिल रहा है और यदि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बार्ड इस सिलसिले में यदि कुछ जानना चाहेंगे तो उनसे सब कुछ साझा किया जाएगा।
दिल्ली पुलिस ने सट्टे की राशि का अता-पता लगाने के लिए अपनी चार टीमें मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता और हैदराबाद भेजी है। इस बीच चंडीगढ से प्राप्त जानकारी के अनुसार खिलाडियों ने नौ मई को वहां के एक होटल में सट्टेबाजों से मुलाकात की थी। इस संबंध में सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली जा रही है। श्रीवास्तव ने कहा कि बीसीसीआई हमारे सम्पर्क में है और हम उसे जरूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि गत बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किए जाने के बाद से पहली बार राजस्थान रॉयल्स के इन तीन खिलाडियों श्रीसंत, चंदीला एवं चव्हाण का आमना-सामना हुआ। शुक्रवार को उनसे अलग-अलग पूछताछ की गई थी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक-दूसरे के सामने पूछताछ के दौरान तीनों आरोपियों ने अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार कर लिया, लेकिन स्पॉट फिक्सिंग में फंसाने के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाए।
सूत्रों ने बताया कि स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी तीनों खिलाड़ियों को लोधी कॉलोनी स्थित पुलिस की विशेष प्रकोष्ठ के कार्यालय के एक कमरे में एक साथ लाया गया और पुलिस ने उनसे एक-दूसरे के सामने दो घंटे तक पूछताछ की।पांच दिनों की पुलिस हिरासत में भेजे गए तीनों क्रिकेटरों एवं 11 बुकियों के खिलाफ भारतीय दंड संहित की धारा 420 धोखाधड़ी एवं 120 बी आपराधिक साजिश रचने के तहत आरोप लगाए गए हैं।
इस बीच मुंबई में संयुक्त पुलिस आयुक्त हिमांशु रॉय ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एक पांच सितारा होटल में श्रीसंत के कमरे पर छापा मारकर लैपटॉप और डायरी जब्त की गई है। रॉय ने यह भी बताया कि श्रीसंत ने अपने दोस्त जीजू के लिए एक कमरा बुक कराया था। हिमांशु रॉय ने बताया, `हमने 14 मई को रमेश व्यास नाम के एक सट्टेबाज को गिरफ्तार किया था। उसके पास से 92 मोबाइल फोन,18 सिम कार्ड, एक लैपटॉप व कुछ नकदी जब्त किये। वह 32 फोन पर सट्टेबाजी करता था। पिछले चार दिनों में पांच सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया गया है। शनिवार को भी एक बुकी को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही इस मामले में कुछ छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।`
रॉय ने बताया कि रमेश व्यास से पूछताछ में पता चला कि वह उन सट्टेबाजों के संपर्क में था, जिनके नाम मौजूदा स्पॉट फिक्सिंग मामले में सामने आए हैं। इन्हीं सट्टेबाजों का जिक्र व्यास के एकाउंट बुक में भी किया गया है। इन सबके बीच लेनदेन हुआ था। उन्होंने कहा कि श्रीसंत ने मुंबई के पांच सितारा होटल में अपना कमरा खुद बुक करवाया था और यह टीम का होटल नहीं था।
रॉय के मुताबिक होटल के कमरे की जांच करने पर पता चला कि उसमें कोई रहा था। एक लैपटॉप, आईपैड, नकदी और कुछ डायरियां बरामद हुईं। डायरी में जो एंट्री है, वह श्रीसंत के द्वारा की गई प्रतीत होती है। उन्होंने कहा कि श्रीसंत और सट्टेबाज जीजू 13 मई की देर रात को होटल में आए थे। उन्होंने कहा कि होटल के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगालने की कोशिश की जा रही है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.