Zee Rozgar Samachar

IPL-6 : राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन को 8 विकेट से रौंदा

अजिंक्य रहाणे (नाबाद 59) और संजू सैमसन (नाबाद 47) शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के छठे संस्करण के 55वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया।

मोहाली : अजिंक्य रहाणे (नाबाद 59) और संजू सैमसन (नाबाद 47) शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स टीम ने गुरुवार को पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 55वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत ने राजस्थान रॉयल्स को नौ टीमों की तालिका में 18 अंकों के साथ दूसरे क्रम पर पहुंचा दिया है।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन टीम ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 146 रनों का लक्ष्य रखा। यह टीम और अच्छा स्कोर हासिल कर सकती थी लेकिन अंतिम ओवरों में उसके बल्लेबाज बड़े शॉट्स नहीं खेल सके। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 19 ओवरों में दो विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।
रहाणे ने 49 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और तीन छक्के लगाए जबकि सैमसन ने 33 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 9.2 ओवरों में 76 रनों की साझेदारी की।
रहाणे ने इससे पहले शेन वॉटसन (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े थे। वॉसन ने 25 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया था। 12 मैचों में राजस्थान की यह नौवीं जीत है। किंग्स इलेवन को इतने ही मैचों में सातवीं हार मिली है।
बहरहाल, राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। कप्तान राहुल द्रविड़ (4) पांच रन के कुल योग पर बिपुल शर्मा की गेंद पर बोल्ड हुए। द्रविड़ ने सात गेंदों पर एक चौका लगाया। वॉटसन का विकेट 71 के कुल योग पर गिरा। उन्हें पीयूष चावला ने बोल्ड किया।
इससे पहले, किंग्स इलेवन ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 145 रन बनाए। इसमें शॉन मार्श के 77 और कप्तान एडम गिलक्रिस्ट के 42 रन शामिल हैं। गिलक्रिस्ट ने आईपीएल-6 में अपनी सबसे बड़ी पारी खेली। राजस्थान रॉयल्स की ओर से केवन कूपर ने 23 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि जेम्स फॉल्कनर, शेन वॉटसन और अजीत चंडीला को एक-एक सफलता मिली।
किंग्स इलेवन की शुरुआत खराब रही। मंदीप सिंह (0) का विकेट एक रन के कुल योग पर गिरने के बाद हालांकि गिलक्रिस्ट और मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 13 ओवर में 101 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती दी।
गिलक्रिस्ट 102 रन के कुल योग पर कूपर की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच हुए। गिलक्रिस्ट ने 32 गेंदों पर छह चौके लगाए। गिलक्रिस्ट की गैरमौजूदगी में कप्तान रह चुकी डेविड हसी (1) सस्ते में आउट हुए। हसी का विकेट उनके हमवतन वॉटसन ने लिया।
हसी के आउट होने के बाद मार्श और डेविड मिलर (8) ने चौथे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 31 रन जोड़े। यह जोड़ी उस रफ्तार से रन नहीं जोड़ सकी, जिस रफ्तार की इससे अपेक्षा थी। मार्श ने 64 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए।
कूपर ने 19वें ओवर की चौथी गेंद पर 136 के कुल योग पर मार्श को चलता किया और फिर अंतिम गेंद पर मिलर को आउट करके अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। मिलर का विकेट 137 रनों के कुल योग पर गिरा।
मिलर पिछले मैच जैसा कोई कमाल नहीं सके और 11 गेंदों का सामना किया। मनप्रीत गोनी (3) को फॉल्कर ने 143 रनों के कुल योग पर पवेलियन की राह दिखाई। आर. सतीश चार और पीयूष चावला एक रनों पर नाबाद लौटे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.