चीनी अंतरिक्ष यात्री को पृथ्वी से मिला ई-मेल

पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे अंतरिक्ष केंद्र तियांगोंग -1 में चीन के अंतरिक्ष यात्रियों को मंगलवार को पहली बार अपनी तरह का ई-मेल पृथ्वी से मिला। बीजिंग एरोस्पेस कंट्रोल सेंटर ने कहा कि ई-मेल में फोटो, लिखित सामग्री और वीडियो था।

बीजिंग : पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे अंतरिक्ष केंद्र तियांगोंग -1 में चीन के अंतरिक्ष यात्रियों को मंगलवार को पहली बार अपनी तरह का ई-मेल पृथ्वी से मिला। बीजिंग एरोस्पेस कंट्रोल सेंटर ने कहा कि ई-मेल में फोटो, लिखित सामग्री और वीडियो था।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक ई-मेल को नियंत्रण केंद्र और अंतरिक्ष केंद्र के बीच एक विशेष संचार चैनल से भेजा गया। केंद्र द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक इस संचार चैनल से अंतरिक्ष यात्री तत्काल पृथ्वी से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं, जिससे उन्हें सहायता मिल सकती है साथ ही उनके समय का बेहतर उपयोग भी हो सकता है।
तीन अंतरिक्ष यात्रियों के पहले चीनी समूह ने सोमवार को पहली बार पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे केंद्र के केबिन में प्रवेश किया। इसमें चीन की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री भी शामिल है। अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान शेंझो-9 से अंतरिक्ष केंद्र तक पहुंचे हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.