प्रेमियों के बीच आकर्षण के राज का पता चला

प्रेमियों को एकदूसरे के नजदीक लाने में कौन सी चीजें सहायक होती हैं? इसका खुलासा एक अमेरिकी महिला समाजशास्त्री ने अपने अध्ययन में किया है।

वाशिंगटन: प्रेमियों को एकदूसरे के नजदीक लाने में कौन सी चीजें सहायक होती हैं? इसका खुलासा एक अमेरिकी महिला समाजशास्त्री ने अपने अध्ययन में किया है। नात्रे डेम विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र की प्राध्यापक एलिजाबेथ मैक्लिंटॉक ने अपना जोड़ीदार चुनने में युवाओं पर पड़ने वाले उम्र तथा शारीरिक आकर्षण के प्रभाव तथा प्रेमी युगल के संबंधों पर लिंग तथा आय के प्रभाव का अध्ययन किया।
दैनिक विज्ञान पत्र `बायोडेमोग्राफी एंड सोशल बायोलॉजी` में प्रकाशित उनके शोधपत्र में यह बात खुलकर सामने आई है कि दो व्यक्तियों के बीच आकर्षण का सबसे बड़ा कारण विपरीत लिंगी होना है।
मैक्लिंटॉक कहती हैं कि दो व्यक्तियों के एकदूसरे के नजदीक आने को अमूमन दो-तरफा प्रयास के रूप में देखा जाता है जिसमें दोनों ही व्यक्ति अपना मनवांछित साथी पाने की इच्छा से एकदूसरे को अपनी-अपनी सबसे कीमती चीजें प्रदान करते हैं।
मैक्लिंटॉक के अध्ययन से पता चलता है कि जिस प्रकार आर्थिक संसाधनों की अपेक्षा साथी चुनने में सुंदरता को वरीयता दी जाती है ठीक उसी प्रकार साथी की प्रतिबद्धता पाने के लिए तथा बेहतर सेक्स संबंध स्थापित करने के लिए आकर्षण को वरीयता दी जाती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.