अमेरिकी ड्रोन पर ईरान का हमला : पेंटागन

इस महीने की शुरूआत में अरब की खाड़ी में ईरानी विमानों ने एक अमेरिकी निगरानी ड्रोन को रोक लिया और उस पर हमला किया।

वाशिंगटन: इस महीने की शुरूआत में अरब की खाड़ी में ईरानी विमानों ने एक अमेरिकी निगरानी ड्रोन को रोक लिया और उस पर हमला किया।
पेंटागन के प्रेस सचिव जॉर्ज लिटिल ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया कि मैं इस बात की पुष्टि करता हूं कि एक नवंबर को ईस्टर्न डेलाइट टाइम के मुताबिक सुबह लगभग 4.50 मिनट पर एक शस्त्रविहीन, मानव रहित एक एम क्यू-1 अमेरिकी सैन्य विमान अरब की खाड़ी में नियमित निगरानी कर रहा था, जिस पर ईरान के एसयू-25 फ्रोगफूट विमान ने गोलीबारी की।
उन्होंने बताया कि यह घटना ईरानी समुद्र तट से लगभग 16 नाटिकल मील की दूरी पर अंतरराष्ट्रीय जल सीमा के उपर हुई । एमक्यू-1 ने जबावी हमला नहीं किया और अपने ठिकाने पर सुरक्षित लौट आया। हम लोगों ने इसकी सूचना कांग्रेस के संबद्ध सदस्यों को दे दी है। लिटिल ने बताया कि रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को तत्काल इसकी सूचना दी गयी।
उन्होंने बताया कि अमेरिका ने ईरानियों से संपर्क किया है और कहा है कि वह लंबे समय से चली आ रही व्यवस्था के तहत अरब की खाड़ी के उपर अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में निगरानी उड़ानों का संचालन जारी रखेगा और वह इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अपनी सैन्य संपत्तियों और बलों को संरक्षण प्रदान करने के लिए हमारे पास राजनयिक से लेकर सैन्य विकल्प तक व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं और जब जरूरत होगी तो हम ऐसा करेंगे । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.