इंडोनेशिया के पापुआ में भूकंप के झटके

इंडोनेशिया के पूर्वी पापुआ प्रांत में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने तत्काल सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

जकार्ता : इंडोनेशिया के पूर्वी पापुआ प्रांत में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने तत्काल सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की है।
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि इस भूकंप का केन्द्र पापुआ में नाबिरे के दक्षिण-पश्चिम में 247 किलोमीटर दूर और डोबो से 108 किलोमीटर उत्तर आरू द्वीप में था और यह भूकंप अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सात बजकर एक मिनट पर आया । भूकंप का केन्द्र जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में केन्द्रित था।
प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र बेवसाइट ने फिलहाल किसी चेतावनी या इसके प्रभाव के कारण कोई सलाह जारी नहीं किया है।
इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी में काम करने वाले अधिकारी फाउजी ने बताया कि सुनामी की कोई संभावना नहीं है। यह भूकंप पापुआ में वामेना के नाबिरे में और मलुकु द्वीप के अमबोन शहर में आया।
उन्होंने कहा कि हम लोगों को अभी तक किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता सात मापी है।
इंडोनेशिया प्रशांत ‘अग्नि वलय’ में स्थित है जहां पर द्वीपों के टकराने के कारण अकसर भूकंप और ज्वालामुखी की घटनाएं होती रहती हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.