इरीन से 13 अरब डॉलर का नुकसान

अमेरिका में समुद्री तूफान इरीन आइरीन का कहर जारी है. तूफान के कारण लगभग 13 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

वाशिंगटन : अमेरिका में समुद्री तूफान इरीन आइरीन का कहर जारी है. इसकी चपेट में आए आठ राज्यों में अब तक 29 लोगों के मरने की खबर है. ब्रिटिश समाचार पत्र द टेलीग्राफ के अनुसार, तूफान से 55 लाख घरों में बिजली गुल रही. इसके अलावा टावरों को नुकसान पहुंचने की वजह से संचार व्यवस्था भी प्रभावित हुई. तूफान के कारण लगभग 13 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. सोमवार को अमेरिका के कई राज्यों में स्थिति कुछ शांत रही, लेकिन अब मुसीबत ने कनाडा का रुख कर लिया है.

कनाडा की विमानन कंपनियों ने इरीन तूफान के कारण रविवार को टोरंटो के पीयर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी. समाचार पत्र टोरंटो स्टार के अनुसार इस कदम से जिन मार्गो की उड़ानों पर असर पड़ा है, उनमें न्यूयार्क, वाशिंगटन, फिलाडेल्फिया और बोस्टन को जाने और वहां से आने वाली उड़ानें शामिल हैं. आइरीन के कारण ओटावा, मॉन्टि्रयल और हैलिफैक्स के हवाई अड्डों पर भी कई उड़ानें रद्द की गई हैं. यह तूफान शनिवार को अमेरिका के पूर्वी तट पर पहुंचा था.

चीन के दक्षिण-पूर्वी तटीय इलाकों में सोमवार को तूफान ननमडोल के आने की आशंका के मद्देनजर चीन ने अपने 1800 से ज्यादा जहाजों को बंदरगाहों पर वापस बुला लिया है और अधिकारियों ने तूफान के मद्देनजर सुरक्षा का स्तर उच्चतम कर दिया है. इससे पहले तूफान ने ताइवान में दस्तक दी. खबर है कि देश के दक्षिणी हिस्से में तूफान से भारी तबाही मची है. इसकी वजह से वहां सरकारी कार्यालय, स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.