एडवर्ड स्नोडेन चाहते हैं रूस में मिले उन्हें शरण

अमेरिका के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ करने वाले एडवर्ड स्नोडेन ने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह रूस में शरण चाहते हैं। वह बीते तीन सप्ताह से मॉस्को हवाई अड्डे पर हैं।

वाशिंगटन : अमेरिका के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ करने वाले एडवर्ड स्नोडेन ने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह रूस में शरण चाहते हैं। वह बीते तीन सप्ताह से मॉस्को हवाई अड्डे पर हैं।
मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह ने शुक्रवार को शेरेतेयो हवाई अड्डे पर स्नोडेन से मुलाकात की। मुलाकात करने वाले समूह में शामिल रहे ‘ह्यूमन राइट्स वाच’ और ‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ के प्रतिनिधियों ने बताया कि वह रूस में ही शरण चाहते हैं क्योंकि वह बिना यात्रा संबंधी दस्तावेजों के यहां से नहीं जा सकते।
उधर, व्हाइट हाउस से जारी बयान में कहा गया है कि वाषिर्क व्यापक वार्ता के लिए वाशिंगटन पहुंचे वरिष्ठ चीनी अधिकारियों के साथ मुलाकात में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्नोडेन मामले को लेकर अपनी ‘निराशा और चिंता’ व्यक्त की।
वार्ता में शामिल विदेश उप मंत्री विलियम बर्न्सश ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से पिछले महीने कैलिफोर्निया में हुई ओबामा की मुलाकात में दोनों नेता समस्याओं को सुलझाने में सहयोग करने पर समहत हुए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.