चीनी पासपोर्ट पर ‘नक्शे’ का समर्थन नहीं करते: US

अमेरिका के विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा कि चीन के नए पासपोर्ट पर प्रकाशित नक्शे का वह समर्थन नहीं करता है। इस नए पासपोर्ट में पूरे दक्षिण चीन सागर सहित अन्य विवादित क्षेत्र को चीन की भूमि बताया गया है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा कि चीन के नए पासपोर्ट पर प्रकाशित नक्शे का वह समर्थन नहीं करता है। इस नए पासपोर्ट में पूरे दक्षिण चीन सागर सहित अन्य विवादित क्षेत्र को चीन की भूमि बताया गया है। चीन के नए पासपोर्ट पर नक्शे में विवादित क्षेत्र को दिखाए जाने पर भारत सहित दक्षिणपूर्व एशियाई देशों और बीजिंग के बीच पहले से जारी क्षेत्रीय विवाद ने और तूल पकड़ लिया है।
चीन के नए पासपोर्ट पर अरुणाचल प्रदेश एवं अक्साई चीन को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। इसके अलावा नक्शा फिलीपींस, वियतनाम, ताइवान, ब्रुनेई और मलेशिया के साथ विवादित क्षेत्र को चीन का होने दावा करता है।
इस बीच चीन के पड़ोसी देशों ने आंशका जाहिर की है कि यदि विश्व के देश चीन के इस नए पासपोर्ट का समर्थन करते हैं तो एक तरह से वे पासपोर्ट पर छपे नक्शे का भी समर्थन करेंगे।
लेकिन इस तरह की आशंकाओं को खारिज करते हुए अमेरिका ने कहा है कि वह इस तरह के ‘नक्शे’ की पुष्टि नहीं करता है।
अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने पत्रकारों के सात बातचीत में कहा,‘अमेरिका इस नक्शे का समर्थन नहीं करता है। दक्षिण चीन सागर पर हमारा रुख जो पहले था, वह आज भी है। हमारा मानना है कि चीन और आसियान के देशों को विवादित क्षेत्रों के बारे में बातचीत करने की जरूरत है। एक पासपोर्ट पर छपी तस्वीर से स्थिति नहीं बदल जाती।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.