छोटे ‘कामाकाजे’ ड्रोन से लैस होगी अमेरिकी सेना

मानवरहित विमानों की मदद से पाकिस्तान के कबाइली क्षेत्रों में कहर बरपा रही अमेरिकी सेना को जल्द ही ‘कामाकाजे’ ड्रोन के रूप में नया हथियार मिलने वाला है।


वॉशिंगटन : मानवरहित विमानों की मदद से पाकिस्तान के कबाइली क्षेत्रों में कहर बरपा रही अमेरिकी सेना को जल्द ही ‘कामाकाजे’ ड्रोन के रूप में नया हथियार मिलने वाला है। ये नये ड्रोन इतने छोटे हैं कि इन्हें सैनिकों के पीठ पर टांगने वाले बैग में रखा जा सकता है और वे लक्ष्य पर हमला बोलने से पहले आसमान में बिना आवाज के उड़ान भर सकते हैं।

 

‘डिफेंस न्यूज’ की खबर के अनुसार, अमेरिकी सेना द्वारा जून में निर्माता ऐरोवायरमेंट के साथ 49 लाख डॉलर के समझौते के बाद अब यह स्विचब्लैड लेबल वाले ड्रोन सेना के बेड़े में शामिल होंगे। अमेरिकी सेना हालांकि ड्रोन के सेना में शामिल होने की सही सही तारीख बताने की स्थिति में नहीं है।

 

प्रिडेटर्स और रीपर्स जैसे मानवरहित विमानों से अलग ये ऐसे ड्रोन हैं जिनसे आसपास के नुकसान से बचा जा सकता है और केवल लक्ष्य पर निशाना साधा जा सकता है। कैलीफोर्निया स्थित फर्म का कहना है कि ड्रोन का वजन केवल दो किलोग्राम है जो छोटे इलैक्ट्रिक मोटर से चलता है। कंपनी के हवाले से अखबार ने कहा कि इन ड्रोन से तुरंत सिग्नल हासिल किए जा सकते हैं जिससे सैनिकों को दुश्मनों को पहचान करने में आसानी होगी। (एजेंसी)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.