दुनिया भर के संगठनों की डाटा चोरी में लगी चीनी सेना

अमेरिका की एक इंटरनेट सुरक्षा कंपनी ने दावा किया है कि चीन की सरकार समर्थित एक गोपनीय सैन्य इकाई शंघाई से साइबर खुफिया और दुनिया भर के संगठनों की डाटा चोरी में लगी है।

वाशिंगटन : अमेरिका की एक इंटरनेट सुरक्षा कंपनी ने दावा किया है कि चीन की सरकार समर्थित एक गोपनीय सैन्य इकाई शंघाई से साइबर खुफिया और दुनिया भर के संगठनों की डाटा चोरी में लगी है।
कम्प्यूटर सुरक्षा कंपनी मैंडियांत ने अपनी रिपोर्ट ‘एपीटी 1 : एक्सपोजिंग वन ऑफ चाइनाज साइबर एस्पियोनेज यूनिट्स’ में आरोप लगाया, ‘हमारे अनुसंधान और पड़ताल से संकेत मिले हैं कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने सेना को व्यवस्थागत साइबर खुफिया कार्यों और दुनिया भर के संगठनों से डाटा की चोरी के काम में लगाया है।’
मैंडियांत कॉर्प ने अपनी वेबसाइट में कहा कि चीनी सेना से जुड़े समूह ने 141 कंपनियों के डाटा को चुराया है । इनमें से 115 अमेरिकी हैं।
रिपोर्ट में हमले के विशेष निशानों के बारे में नहीं बताया गया लेकिन कहा गया कि निशाने में सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग से लेकर दूरसंचार, ऊर्जा और एयरोस्पेस तक शामिल है।
60 पन्नों की सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया,‘हमारा विश्लेषण हमें इस निष्कर्ष पर ले जाता है कि एपीटी1 संभवत: सरकार प्रायोजित और चीन के सबसे स्थाई साइबर खतरों में है।’
इसमें कहा गया, ‘हमारा मानना है कि एपीटी1 बड़े हिस्से में व्यापक साइबर खुफिया गतिविधि करने में सक्षम है क्योंकि इसे प्रत्यक्ष सरकारी सहायता मिलती है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.