पाकिस्तान लौटने को उत्सुक हैं परवेज मुशर्रफ

पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ अगले साल की शुरूआत में होने वाले आम चुनाव से पहले पाकिस्तान में ‘तटस्थ’ प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनने के बाद आत्मनिर्वासन से पाकिस्तान लौटने को उत्सुक हैं।

लाहौर : पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ अगले साल की शुरूआत में होने वाले आम चुनाव से पहले पाकिस्तान में ‘तटस्थ’ प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनने के बाद आत्मनिर्वासन से पाकिस्तान लौटने को उत्सुक हैं। उनकी पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के अनुसार मुशर्रफ ने शक्तिशाली सेना और राजनैतिक गलियारे में अपने मित्रों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है ताकि कार्यवाहक सरकार के तहत स्वदेश वापसी की संभावना का मूल्यांकन किया जा सके।
मुशर्रफ साल 2009 की शुरूआत से लंदन और दुबई में रह रहे हैं। उन्होंने इस साल की शुरूआत में पाकिस्तान वापसी की अपनी योजना को तब त्याग दिया था जब पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने चेतावनी दी थी कि देश में आने पर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा क्योंकि अदालत ने उनके खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के सिलसिले में गैर जमानती वारंट जारी किया है।
एपीएमएल के एक नेता ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, ‘देश में तटस्थ कार्यवाहक प्रधानमंत्री होने पर मुशर्रफ के लिए स्वदेश वापसी आसान होगी।’ पूर्व सैन्य शासक ने इस साल जनवरी में अपनी स्वदेश वापसी की योजना स्थगित कर दी थी जब सेना ने कथित तौर पर उनसे कहा कि उनकी संभावित गिरफ्तारी और उनपर मुकदमा चलाया जाना उनके लिए शर्मिंदगी का बायस होगा।
पाकिस्तानी अदालतों ने बेनजीर और बलूच राष्ट्रवादी नेता अकबर बुगती की हत्या के सिलसिले में मुशर्रफ के खिलाफ वारंट जारी किया है। पूर्व राष्ट्रपति के आदेश पर साल 2006 में सेना द्वारा चलाए गए अभियान में बुगती मारे गए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.