पाक में आत्मघाती हमला, 23 की मौत 68 घायल

पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में एक तालिबानी आत्मघाती हमलावर की ओर से शियाओं के एक जुलूस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में कम से कम 23 लोग मारे गए और 68 अन्य घायल हो गए।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में एक तालिबानी आत्मघाती हमलावर की ओर से शियाओं के एक जुलूस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में कम से कम 23 लोग मारे गए और 68 अन्य घायल हो गए। मुहर्रम के महीने में अल्पसंख्यक शिया समुदाय के खिलाफ यह नवीनतम हमला है।
अधिकारियों ने बताया कि आत्मघाती हमलावर ने कल मध्यरात्रि से कुछ समय पहले स्वयं को उस समय बम विस्फोट करके उड़ा लिया जब लोगों ने उसे उस जुलूस में प्रवेश करने से रोका जो इमामबाड़ा की ओर जा रहा था। अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में 23 लोगों की मौत हो गई और 68 अन्य घायल हो गए। शियाओं के जुलूस का आयोजन मुहर्रम के महीने के दौरान किया जाता है और इसे पूर्व में भी निशाना बनाया गया है।
इससे पहले बुधवार को कराची में इमामबाड़ा के बाहर हुए दो बम धमाकों में दो व्यक्ति मारे गए थे और 16 अन्य घायल हो गए थे। इन विस्फोटों में से एक को अंजाम देने वाला एक संदिग्ध आत्मघाती हमलावर था। संदिग्ध हमलवार ने उस समय बम विस्फोट किया जब उसकी बाइक कराची इमामबाड़ा के बाहर एक ऑटो रिक्शा से टकरा गई। बम विस्फोट स्थल पर बचावकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के एकत्रित होने के बाद एक देशी बम विस्फोट हुआ जिसमें और लोग घायल हो गए। पाकिस्तानी तालिबान ने रावलपिंडी और कराची में हुए हमलों की जिम्मेदारी ली है।
तालिबान के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि आतंकवादियों का शियाओं के साथ ‘आस्था का टकराव’ है। प्रवक्ता ने अल्पसंख्यकों को ‘ईशनिंदक’ करार देते हुए कहा कि तालिबान उनको निशाना बनाता रहेगा। इस बीच आतंकवादियों ने कल पश्चिमोत्तर क्षेत्र स्थित बन्नू में एक वरिष्ठ अधिकारी सहित चार पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी। वहीं दक्षिण पश्चिम क्वेटा में कल सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बनाकर सड़क किनारे बम विस्फोट में पांच व्यक्ति मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.