भड़काऊ ट्वीट को सेंसर करेगा ट्विटर

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार को कुछ शर्तों के साथ भड़काऊ ट्वीट्स को सेंसर करने की घोषणा की है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी

 

वॉशिंगटन :  माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार को कुछ शर्तों के साथ भड़काऊ ट्वीट्स को सेंसर करने की घोषणा की है। ट्विटर ने कहा है कि वह कुछ शर्तों के साथ भड़काऊ ट्वीट्स को सेंसर करने के लिए तैयार है।

 

दुनियाभर में जनअभिव्यक्ति का सशक्त मंच बन चुकी माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर ने भारत सरकार को एक शुभ संकेत देते हुए घोषणा की है कि वह विभिन्न देशों के आधार पर ट्वीट को सेंसर करेगी ।

 

ट्विटर का यह कदम भारत सरकार को खूब रास आ सकता है जिसने कथित रूप से सोशल मीडिया वेबसाइटों से अनुरोध किया है कि वह अपमानजनक सामग्री को अपनी वेबसाइट से हटायें ।

 

अपने ब्लॉग ‘ट्वीट मस्ट फ्लो’ में सान फ्रांसिस्को स्थित माइक्रो ब्लागिंग कंपनी ने कहा है कि वह यदि कानूनी रूप से ऐसा करना जरूरी हुआ तो किसी देश विशेष में इस्तेमाल की जाने वाले सामग्री को रोकेगी’।

 

यह प्रस्तावित कदम ऐसे समय पर आया है जब भारत और वैश्विक इंटरनेट कंपनियों गूगल, याहू, ट्विटर और फेसबुक के बीच विषय सामग्रियों की पहले जांच और आक्रामक सामग्री को वेबसाइटों से हटाने को लेकर कानूनी लड़ाई चल रही है। दिल्ली की एक अदालत ने पिछले महीने 21 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों से कहा था कि वह इस साल छह फरवरी तक अपमानजनक सामग्रियों को अपनी वेबसाइट से हटायें ।

 

अपने ब्लॉग में ट्विटर ने फ्रांस और जर्मनी का उदाहरण दिया जहां नाजी समर्थक सामग्री पर प्रतिबंध है । उसने कहा, ‘जैसा कि हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार बढ़ रहे हैं, हम उन देशों में प्रवेश करेंगे जिनके अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर अलग विचार हैं ।’

 

उसने कहा, ‘आज से शुरू हो रहा है, हम सक्रियतापूर्वक सामग्री को किसी देश विशेष में रोक देंगे लेकिन बाकी का विश्व समुदाय उसे देख सकेगा ।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.