भारत ने लश्कर कमांडरों पर बैन का किया स्वागत

भारत ने लश्कर-ए-तोएबा के शीर्ष आठ कमांडरों पर प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी कदम का स्वगात किया, जिनमें मुम्बई हमले का मास्टरमाइंड साजिद मीर और लश्कर संस्थापक हाफिज सईद के बेटे शामिल हैं।

तेहरान : भारत ने लश्कर-ए-तोएबा के शीर्ष आठ कमांडरों पर प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी कदम का स्वागत किया, जिनमें मुम्बई हमले का मास्टरमाइंड साजिद मीर और लश्कर संस्थापक हाफिज सईद के बेटे शामिल हैं।
विदेश मंत्री रंजन मथाई ने यहां संवाददाताओं से कहा कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का स्वागत करते हैं और अमेरिका द्वारा उठाए गए कदम निश्चित ही उसी दिशा में हैं। मथाई से ओबामा प्रशासन के फैसले पर संवाददाताओं ने प्रतिक्रिया मांगी थी।
अमेरिका ने कहा कि लश्कर-ए-तोएबा जनवरी, 2002 में विदेशी आतंकवादी संगठन करार दिए जाने के बाद भी पाकिस्तान में अपनी गतिविधियां चला रहा है। उसने पाकिस्तानी, भारतीय, अफगान और अमेरिकी हितों पर आतंकवादी हमले किए और वही नवंबर, 2008 के मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार है।
मीर के अलावा जिन अन्य लश्कर नेताओं पर प्रतिबंध लगाया है वे अब्दुला मुजाहिद, अहमद याकूब, हाफिज खालिद वालिद, कारी मुहम्मद याकूब शेख, अमीर हमजा, अब्दुल्ला मुंतजिर ओर तल्हा सईद हैं। तल्हा सईद लश्कर नेता हाफिज सईद का बेटा है। अमेरिका ने अपने नागरिकों एवं कंपनियों पर इन सभी के साथ कोई भी कारोबारी लेन-देन या अन्य लेन-देन पर रोक लगा दी है और उसने यह भी कहा है कि अमेरिका में यदि उनकी कोई संपत्ति होगी, उस पर भी रोक होगी। (एजेंसी)