close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत-पाक संबंध दक्षिण एशिया के लिए अहम: ली

चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के भारत दौरे के बाद पाकिस्तान पहुंचने के बीच चीन ने आज कहा कि ‘‘एक मित्रतापूर्ण पड़ोसी’’ होने के नाते वह देखना चाहता है कि भारत एवं पाक अपने द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाये।

बीजिंग : चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के भारत दौरे के बाद पाकिस्तान पहुंचने के बीच चीन ने आज कहा कि ‘‘एक मित्रतापूर्ण पड़ोसी’’ होने के नाते वह देखना चाहता है कि भारत एवं पाक अपने द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाये।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग लेई ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने महसूस किया कि भारत एवं पाकिस्तान के संबंधों में सकारात्मक गति हुई है। दोनों देशों के नेताओं ने कहा है कि वे अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत एवं पाकिस्तान, दोनों दक्षिण एशिया के प्रमुख देश हैं। उनके संबंध क्षेत्र की शांति एवं स्थिरता के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। ’’
प्रवक्ता ने कहा, ‘‘दोनों देशों के मित्रतापूर्ण पड़ोसी होने के नाते हम ईमानदारी से उम्मीद करते हैं कि दोनों देश अपने संबंध बेहतर कर सकते हैं और क्षेत्र में शांति, स्थिरिता एवं विकास कायम रख सकते हैं।’’ चीन के प्रधानमंत्री ने कल अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा संपन्न की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय एवं वैश्विक भागीदार के रूप में काम करने की जरूरत पर बल दिया। मार्च में चीन का प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार विदेश यात्रा पर निकले ली आज अपने दौरे के दूसरे चरण में दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे। उनकी वहां पाक राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के साथ वार्ता हुई। (एजेंसी)