भूकंप से दहला मेक्सिको, इंडोनेशिय़ा

मेक्सिको और इंडोनेशिया के पापुआ में मंगलवार को भूकम्प के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता क्रमश: 7.6 और 6.2 मापी गई।

मेक्सिको सिटी/हांगकांग : मेक्सिको और इंडोनेशिया के पापुआ में मंगलवार को भूकम्प के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता क्रमश: 7.6 और 6.2 मापी गई।

 

दक्षिणी मेक्सिको में जबरदस्त भूकंप से इसके केन्द्र के पास लगभग 800 घरों को नुकसान पहुंचा। भूकंप ने मेक्सिको के सीमावर्ती क्षेत्र दक्षिणी ओक्साका और गुइरेरो राज्यों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। गुइरेरो में अधिकारियों ने पुष्टि की कि करीब 800 घरों को नुकसान पहुंचा जबकि 60 घर ढह गए। भारतीय समयानुसार मंगलवार रात 11.30 बजे आए भूकंप के कुछ घंटों बाद भी किसी के मारे जाने या गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है। राजधानी में भी 5.1 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप के केन्द्र से 25 किमी दूर ओमेटेपेक में अस्पताल निदेशक कैंपोस बेनिटेज ने कहा, ‘‘यह बहुत तेज था, बहुत तगड़ा झटका।’’ गुइरेरो गवर्नर एंजेल एगुइरे ने पीड़ित लोगों की मदद के आदेश दिये हैं।

 

इंडोनेशिया के पापुआ क्षेत्र में आज 6.2 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया। हालांकि, कोई सूनामी चेतावनी नहीं जारी की गई है और न ही किसी तरह का नुकसान होने की खबर है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप जीएमटी समयानुसार 17 बजकर 56 मिनट पर आया। भूकंप आईरियन जाया में जायापुरा के 154 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण पश्चिम में तथा 66.9 किलोमीटर की गहराई में आया। (एजेंसी)