मलाला की सेहत में सुधार, हाथ-पैरों में हुई हरकत

महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने की वजह से तालिबान उग्रवादी के हमले में गंभीर रूप से घायल हुई 14 वर्षीय पाकिस्तानी किशोरी मलाला यूसुफजई की हालत में लगातार सुधार हो रहा है और उसके हाथ पैरों में हरकत भी होने लगी है।

लंदन : महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने की वजह से तालिबान उग्रवादी के हमले में गंभीर रूप से घायल हुई 14 वर्षीय पाकिस्तानी किशोरी मलाला यूसुफजई की हालत में लगातार सुधार हो रहा है और उसके हाथ पैरों में हरकत भी होने लगी है।
मलाला को बेहतर इलाज के लिए हवाई एम्बुलेन्स से ब्रिटेन लाया गया और लंदन के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
एक विशेषज्ञ ने कहा कि खबर अच्छी है। हालांकि अभी यह कहना मुश्किल है कि सर पर गोली लगने की वजह से उसके मस्तिष्क में लगी चोट के संदर्भ में उसकी हालत में सुधार किस तरह होना चाहिए।
न्यूजर्सी स्थित इंटरनेशनल ब्रेन रिसर्च फाउंडेशन के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी डॉ जोनाथन फेलस ने कहा ‘‘सुधार देख कर उम्मीद बंधी है और सुधार स्वाभाविक तरीके से हो रहा है।’
नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर पाकिस्तान के एक अधिकारी ने कहा कि उसे डॉक्टरों ने बताया कि सोमवार को इंग्लैंड पहुंचने के बाद से मलाला की हालत बहुत अच्छी है। उसने कहा कि मलाला के हाथ पैरों में हरकत भी हो रही है। मलाला का इलाज बर्मिंघम के क्वीन एलिजबेथ हॉस्पिटल में हो रहा है। अस्पताल से कल जारी एक बयान में कहा गया है कि उसकी हालत स्थिर है लेकिन दवाओं का उस पर असर हो रहा है।

अस्पताल के कार्यकारी संचार प्रमुख कैरोल कोल ने कहा कि अभी मलाला के स्वास्थ्य के बारे में कोई ताजा खबर नहीं है। अस्पताल के अनुसार, मलाला का परिवार अभी भी पाकिस्तान में है। मलाला पिछले सप्ताह पाकिस्तान में स्कूल से घर लौट रही थी जब उस पर तालिबान के उग्रवादी ने हमला किया। मलाला स्वात घाटी में रहती है जहां नियंत्रण के दौरान तालिबान ने महिलाओं की शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया था। मलाला ने महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाई और उग्रवादी समूह के आचरण की आलोचना की थी। इसी वजह से मलाला पर हमला किया गया।
हमले में मलाला के साथ पढ़ने वाली दो लड़कियां भी घायल हुई थीं। इस हमले की पाकिस्तान और विश्व समुदाय में व्यापक निंदा की गई। तालिबान ने मलाला को पश्चिमी विचारधारा का प्रचार प्रसार करने के लिए फिर से निशाना बनाने की धमकी दी है।
फेलस ने फोन पर कहा कि मस्तिष्क में चोट के मामले में अक्सर शारीरिक क्षमताओं की वापसी पहले होती है लेकिन इसका मतलब यह जरूरी नहीं है कि मलाला पूरी तरह ठीक हो जाएगी। उन्होंने कहा ‘लेकिन उसके स्वास्थ्य में सुधार जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा होगा।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.