मिस्र: इस्लामी दलों को 65 फीसदी वोट

मिस्र में संसदीय चुनाव के प्रथम चरण में इस्लामी पार्टियों को 65 प्रतिशत वोट मिला है, जिसमें मुस्लिम ब्रदरहुड से जुड़ी लिबरल एफजेपी और कट्टरपंथी सलाफी आगे हैं। वहीं, क्रांति के बाद देश में हुए पहले चुनाव में धर्मरिपेक्ष पार्टियां बुरी तरह पिट गई है।

 

काहिरा : मिस्र में संसदीय चुनाव के प्रथम चरण में इस्लामी पार्टियों को 65 प्रतिशत वोट मिला है, जिसमें मुस्लिम ब्रदरहुड से जुड़ी लिबरल एफजेपी और कट्टरपंथी सलाफी आगे हैं। वहीं, क्रांति के बाद देश में हुए पहले चुनाव में धर्मरिपेक्ष पार्टियां बुरी तरह पिट गई है।

 

मिस्र की सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक मुस्लिम ब्रदरहुड की नयी ‘फ्रीडम एंड जस्टिस पार्टी’ (एफजेपी) को करीब 40 प्रतिशत वोट प्राप्त हुआ जबकि मुख्य सलाफी अल नूर पार्टी को 20 से 25 प्रतिशत वोट मिला। मुख्य लिबरल गठबंधन ‘इजिप्टियन ब्लॉक’ को सिर्फ 15 प्रतिशत वोट मिला। देश के अन्य हिस्से में दो और चरणों के चुनाव के बाद ही अंतिम नतीजा प्राप्त हो सकेगा और यह प्रक्रिया 11 जनवरी तक पूरी नहीं होगी।

 

मुस्लिम ब्रदरहुड ने प्रथम चरण के चुनाव के बाद एक बयान में कहा, हम प्रत्येक व्यक्ति और लोकतंत्र से जुड़े सभी लोगों से अपील करते हैं कि वे लोगों की इच्छा का सम्मान करें और उनके पसंद को स्वीकार करे। चुनाव में 62 प्रतिशत मतदान हुआ। बयान में कहा गया है, जो सफल नहीं हुए..उन्हें अगली बार जीत के लिए लोगों की सेवा करनी चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.