मिस्र के खून-खराबे की जांच हो: बॉन की मून

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बॉन की मून ने मिस्र में हाल ही में हुए खून-खराबे की निंदा करते हुए ताजा हिंसा में स्वतंत्र जांच का आह्वान किया है। हाल ही में हुई इस ताजा हिंसा में 50 लोग मारे गए।

न्यूयॉर्क शहर : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बॉन की मून ने मिस्र में हाल ही में हुए खून-खराबे की निंदा करते हुए ताजा हिंसा में स्वतंत्र जांच का आह्वान किया है। हाल ही में हुई इस ताजा हिंसा में 50 लोग मारे गए।
काहिरा में कल सैन्य बैरकों के बाहर 51 लोग मारे गए थे। इनमें से अधिकतर लोग सत्ता से हटा दिए गए मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के वफादार थे। बान के प्रवक्ता मार्टिन नेर्सिके ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के नेता इन हत्याओं से ‘बेहद दुखी’ हैं। मुर्सी के समर्थकों ने इन हत्याओं को ‘नरसंहार’ की संज्ञा दी है।
नेर्सिके ने कहा कि महासचिव इन हत्याओं की निंदा करते हैं और इनकी पूर्ण जांच स्वतंत्र और समर्थ राष्ट्रीय संस्थाओं से कराने और हत्याओं के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को न्याय के कठघरे में खड़े किए जाने का आह्वान करते हैं। नेर्सिके ने कहा कि महासचिव ने सभी मिस्रवासियों से यह समझने की अपील की है कि देश इस समय जोखिम भरे मार्ग पर है और वे देश के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास करें। बान ने हिंसा में शामिल सभी पक्षों से इस पर ‘अधिकतम रोक’ की अपील की।
नेर्सिके ने कहा कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से होने चाहिए और सुरक्षा बलों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों का सख्ती से पालन करना चाहिए। बान ने मिस्रवासियों और राजनैतिक दलों से अपील करी कि वे ‘शांतिपूर्ण तरीके से आम सहमति बनाने के लिए काम करें।’ नेर्सिके ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र किसी भी जरूरत में मदद के लिए तैयार है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.