मिस्र: मुबारक का उत्तराधिकारी चुनने को किया मतदान

: मिस्र के लाखों नागरिकों ने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का उत्तराधिकारी चुनने के लिए बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव में मतदान केन्द्रों पर कतार लगाकर अपना मत दिया।

काहिरा : मिस्र के लाखों नागरिकों ने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का उत्तराधिकारी चुनने के लिए बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव में मतदान केन्द्रों पर कतार लगाकर अपना मत दिया।
कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह दो दिवसीय मतदान शुरू हुआ। इस ऐतिहासिक राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार इस्लामी और धर्मनिरपेक्ष देानों विचारधारा वाले हैं जिन्होंने अपनी अपनी तरह से देश का भविष्य तैयार करने का वादा किया है।
इस चुनाव में कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन असल मुकाबला पांच प्रमुख उम्मीदवारों के बीच है। पूर्व शासन के दो शख्स पूर्व विदेश मंत्री अम्र मूसा और पूर्व प्रधानमंत्री अहमद शफीक भी चुनाव लड़ रहे हैं। मुस्लिम ब्रदरहुड से मोहम्मद मुरसी और ब्रदरहुड से अलग हुए अब्द अल मुनीम अबुल फुतुह तथा वामपंथी प्रत्याशी हमादीन सबाही भी चुनावी दौड़ में शामिल हैं।
दो दिन के इस चुनाव में अगर किसी भी प्रत्याशी को बहुमत नहीं मिलेगा तो सर्वाधिक मत पाने वाले शीर्ष दो प्रत्याशियों के बीच 16 और 17 जून को फिर से मुकाबला होगा। इस ‘रनऑफ’ में जीतने वाला प्रत्याशी मिस्र में हुस्नी मुबारक के दौर के बाद पहला राष्ट्रपति बनेगा। नए राष्ट्रपति का कार्यकाल एक जुलाई से शुरू होगा। ये चुनाव पूर्ण न्यायिक निगरानी में कराये जा रहे हैं और इस प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए अंतरराष्ट्रीय निरीक्षक यहां पहुंचे हैं। मतदान शुरू होने के समय से दो घंटे पूर्व सुबह छह बजे से ही लोगों ने मतदान केन्द्रों के बाहर पंक्ति लगाना शुरू कर दिया।

मतदान केन्द्र के बाहर खड़े एक मतदाता ने का कि मैं बीमार हूं लेकिन मैं जल्दी मतदान करने आया हूं क्योंकि मैं अपने देश को अब और लुटने नहीं देना चाहता। मैं क्रांति को अब और खोना नहीं चाहता। मैं इन चुनावों में विश्वास करता हूं क्योंकि मुझे अपने देश के लोगों में विश्वास है। एक अन्य मतदाता ने कहा कि मुझे विश्वास है कि ये चुनाव निष्पक्ष होंगे क्योंकि हर नागरिक अपना मत डालने का इच्छुक है। अगर कोई मतदान नहीं करता है तो वह अपने देश के लिए गलत करेगा। जनता इन नतीजों को स्वीकार करेगी।
अन्य लोगों ने कहा कि यह ऐतिहासिक घटनाक्रम निरंकुश शासन का हमेशा के लिए समाप्त कर देगा। मतदान केन्द्रों को आज 12 घंटों के लिए खोला गया है और ये केन्द्र कल भी 12 घंटों के लिए खुलेंगे। इन चुनावों के नतीजों का ऐलान 29 मई को होगा। प्रधानमंत्री कमाल अल गनजौरी ने चुनाव के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों के लिए एक दिन के अवकाश की घोषणा की है।
मंत्रिमंडल की आज बैठक में चुनाव की निगरानी पर चर्चा की गई। इस बीच, विधि मंत्री अब्दुल हमीद ने एक विशेष पैनल चुनाव की निगरानी के लिए बनाया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.