मुंबई ब्लास्ट के आरोपी मिर्ची को मिली जमानत
Advertisement

मुंबई ब्लास्ट के आरोपी मिर्ची को मिली जमानत

लंदन: अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम का राजदार और मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी इकबाल मिर्ची को स्‍थानीय अदालत ने जमानत दे दी है। ऐसे में उसे भारत लाकर सजा दिलाने की उम्मीद लगभग समाप्‍त हो गई है।

 

मिर्ची को एसेक्‍स में रॉमफोर्ड से गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार मिर्ची के खिलाफ सबूत बहुत कमजोर हैं और इनके आधार पर उसका प्रत्यर्पण करा पाना मुश्किल होगा।

 

इसके पहले मिर्ची 1995 में भी लंदन में गिरफ्तार हो चुका है, पर उस समय भी लंदन की अदालत ने उसके प्रत्यर्पण से इनकार कर दिया था।

 

सीबीआई की इंटरपोल शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वे अब भी लंदन स्थित इंटरपोल अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं और सभी कानूनी पहलुओं पर किया जा रहा है। पर उनके अनुसार मिर्ची के खिलाफ सबूतों के अभाव में अदालत को प्रत्यर्पण के लिए मनाना आसान नहीं होगा। उनके अनुसार मिर्ची 1993 के मुंबई बम धमाके का आरोपी नहीं है और उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस मुंबई पुलिस की मादक पदार्थो की तस्करी के आरोपों से संबंधित एफआईआर के आधार पर जारी की गई है।

 

उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान मिर्ची के खिलाफ मौजूद सबूतों में बदलाव नहीं हुआ है। जबकि उन सबूतों के आधार पर 1995 में लंदन की अदालत मिर्ची के प्रत्यर्पण से पहले ही इंकार कर चुकी है।  (एजेंसी)

Trending news