यूरोप ने भारत को मिसाइल की पेशकश की

यूरोपीय मिसाइल निर्माता संघ एमबीडीए ने अपनी 300 किलोमीटर मारक क्षमता वाली टॉरस मिसाइल प्रणाली भारतीय वायुसेना को सुखोई 30 एमकेआई जैसे उसके लड़ाकू विमानों के लिए आपूर्ति करने की पेशकश की है।

नेपल्स :  यूरोपीय मिसाइल निर्माता संघ एमबीडीए ने अपनी 300 किलोमीटर मारक क्षमता वाली टॉरस मिसाइल प्रणाली भारतीय वायुसेना को सुखोई 30 एमकेआई जैसे उसके लड़ाकू विमानों के लिए आपूर्ति करने की पेशकश की है।

 

मिसाइल प्रणाली के व्यापार विकास प्रबंधक एंडर्स एक्सबर्क ने यहां भारतीय संवाददाताओं के एक समूह को बताया, हमें भारतीय वायुसेना से लंबी दूरी की मिसाइल के लिए एक अनुरोध पत्र मिला है और हमने टॉरस मिसाइल की पेशकश की है क्योंकि हमें लगता है कि यह सभी जरूरतों को पूरा करती है।

 

हवा से जमीन में मार करने वाली टॉरस मिसाइल का निर्माण जर्मनी आधारित टॉरस सिस्टम्स जीएमबीएच करती है जो एमबीडीए और स्वीडन रक्षा कंपनी साब का संयुक्त उद्यम है। एमबीडीए इटली, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी आधारित एक मिसाइल उत्पादक संघ है।

 

भारत रूस के साथ अपने सुखोई लड़ाकू विमानों के पहले बेड़े को उन्नत करने जा रहा है और वह नये रडार, लंबी दूरी के हथियार लैस कर इसकी क्षमताएं बढ़ाना चाहता है। एमबीडीए ने भारतीय वायुसेना को एमआईसीए और मेटोर मिसाइलों की भी पेशकश की है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.