रूस में ओलंपिक के बहिष्कार के पक्ष में नहीं ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले साल रूस के सोची में आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का बहिष्कार करने के पक्ष में नहीं हैं।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले साल रूस के सोची में आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का बहिष्कार करने के पक्ष में नहीं हैं। रूस में समलैंगिक विरोधी कानून हैं और ओबामा चाहते हैं कि अमेरिकी समलैंगिक एथलीट वहां पदक जीतें जिससे रूस को एक संदेश देने में मदद मिलेगी।
ओबामा ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘मुझे पता है कि ओलंपिक को लेकर हमारी नीति से जुड़े सवाल उठ रहे हैं। मैं यह बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि मुझे नहीं लगता है कि ओलंपिक का बहिष्कार करना सही होगा।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे एथलीट कड़ी मेहनत कर रहे हैं और सफलता के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।’
ओबामा ने कहा, ‘रूस के समलैंगिक विरोधी कानूनों से मुझमें बहुत नाराजगी है लेकिन मैंने जैसा इस हफ्ते कहा, मैंने यह बात ना केवल रूस के लिए बल्कि उन सभी देशों के लिए कही है जिनके साथ हम काम कर रहे हैं लेकिन इस मुद्दे पर हमारे बीच गहरी असहमति है।’
राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं इस बात को लेकर उत्सुक हूं कि शायद कुछ समलैंगिक एथलीट स्वर्ण, रजत, कांस्य पदक जीत जाएं जिससे, मुझे लगता है कि रूस में जो नजरिया है उसे खारिज करने में मदद मिलेगी। और अगर रूस के दल में समलैंगिक एथलीट नहीं हैं तो इससे संभवत: उनकी टीम कमजोर हो जाएगी।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.