लीबिया: चुनाव नतीजों में उदारवादी गठबंधन आगे

लीबिया में हुए पहले स्वतंत्र देशव्यापी चुनाव के नतीजे जारी कर दिए गए हैं और एक उदारवादी गठबंधन आगे है। नतीजों में इस्लामिक पीछे हैं लेकिन दोनों ही पक्ष निर्दलीयों के साथ गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

त्रिपोली (लीबिया) : करीब आधी सदी के अंतराल के बाद लीबिया में हुए पहले स्वतंत्र देशव्यापी चुनाव के नतीजे जारी कर दिए गए हैं और एक उदारवादी गठबंधन आगे है। नतीजों में इस्लामिक पीछे हैं लेकिन दोनों ही पक्ष निर्दलीयों के साथ गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। प्रतीत होता है कि अरब जगत में चली बदलाव की बयार इस्लामिस्टों के लिए एक झटका है जो मिस्र और ट्यूनीशिया में तो चुनाव जीत गए लेकिन बड़ी संख्या में जीते निर्दलीयों के साथ संसद के ढांचे पर अनिश्चितता की मुहर लगा दी।
लीबिया में पिछले 42 साल से मुअम्मर गद्दाफी का शासन था और उन्हें पद से हटाए जाने के बाद देश में हुए चुनावों को एक बड़ा कदम करार दिया गया। इसी के साथ ही अंतरिम राष्ट्रीय परिवर्तनकारी परिषद का अंत भी हो गया जो गद्दाफी को पद से हटाने के बाद कुछ हद तक सफलता के साथ देश को चला रही थी। पिछले साल सत्ता से हटाए गए गद्दाफी मारे जा चुके हैं।
चुनाव आयोग ने कल कहा कि पूर्व अंतरिम प्रधानमंत्री महमूद जिबरिल के नेशनल फोर्सेज अलायंस को 39 सीटें मिलीं जो पार्टियों के लिए आवंटित सीटों की आधी हैं। मुस्लिम ब्रदरहुड की जस्टिस एंड कन्स्ट्रक्शन पार्टी 17 सीटें ले कर दूसरे स्थान पर रही। छोटे गुटों ने अन्य 25 सीटें जीतीं जो पार्टियों के लिए थीं। चुनाव के कल देर रात तक घोषित अंतिम नतीजों के अनुसार, एकमात्र महिला प्रत्याशी निर्दलीय विजयी हुई है। (एजेंसी)