लीबिया में संघर्ष चरम पर

गद्दफी ने विद्रोह को स्वांग करार दिया है

[caption id="attachment_3980" align="alignnone" width="300" caption="मुअम्मर गद्दाफी"][/caption]

एजेंसी। लीबिया में मुअम्मर गद्दाफी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे विद्रोही गुट राजधानी त्रिपोली तक पहुंच गए हैं.  वहां से मिल रही खबरों में कहा गया है कि सत्ता समर्थकों और विद्रोहियों के बीच भीषण लड़ाई चल रही है, लेकिन गद्दाफी अभी भी हार मानने को तैयार नहीं हैं.

देश में पिछले छह महीने से जारी संघर्ष में विद्रोहियों ने अहम सफलता हासिल की है. राजधानी त्रिपोली के समीप दो महत्वपूर्ण शहरों पर विद्रोहियों ने कब्जा जमा लिया है. त्रिपोली से 160 किलोमीटर पूर्व में स्थित जिल्तान शहर और महज 30 किलोमीटर दूर जाविया शहर विद्रोहियों के कब्जे में आ गया है. जाविया पर विद्रोहियों का कब्जा होना देश के शासक कर्नल मुअम्मर गद्दाफी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

वहीं गद्दाफी ने समर्थकों से आह्वान किया कि वे लाखों की संख्या में रैलियों का आयोजन कर महीनों से चली आ रहे इस विद्रोह को खत्म करें. दूसरी तरफ, विद्रोहियों और सत्ता समर्थकों के बीच हो रही लड़ाई और बमबारी से त्रिपोली हिल उठा.

सरकारी टेलीविजन पर अपने एक संदेश में गद्दाफी ने कहा कि ये बेकार लोग मस्जिदों में जाकर कहते हैं कि अल्लाह महान है. ये गंदे हैं क्योंकि ये लोग मस्जिदों को अपवित्र कर रहे हैं. विद्रोह को स्वांग करार देते हुए गद्दाफी ने अपने समर्थकों से आह्वान किया, हमें इस स्वांग को खत्म करना होगा. विध्वंस का शिकार हो चुके शहरों को मुक्त कराने के लिए आपको लाखों की संख्या में मार्च निकालना होगा.

वहीं लीबिया के तेल को अपने कब्जे में करने का आरोप लगाते हुए गद्दाफी ने फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी की कड़ी आलोचना की. गद्दाफी ने कहा, लीबियाई लोग फ्रांस को इसकी अनुमति नहीं देंगे कि वह यहां से तेल ले जाए और देश को विद्रोहियों के हाथों में सौंप दें.  

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर ब्रेगा पर भी विद्रोहियों का कब्जा हो गया है.

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.