साइकिल से विश्व भ्रमण पर निकला भारतीय पहुंचा कतर

दुनिया भर में एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व भ्रमण पर निकला एक भारतीय साइकिल चालक 79 देशों की यात्रा कर कतर पहुंच गया है।

दुबई : दुनिया भर में एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व भ्रमण पर निकला एक भारतीय साइकिल चालक 79 देशों की यात्रा कर कतर पहुंच गया है। कोलकाता के पास एक वैश्विक गांव बसाने की योजना रखने वाले सोमेन देवनाथ 79 देशों की यात्रा कर चुके हैं। उनकी 2020 तक 191 देशों की यात्रा करने की योजना है। वह भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को सउदी अरब जाएंगे।
देवनाथ ने एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘साइकिल पर विश्व भ्रमण’ 2004 में शुरू किया था। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि स्थानीय सरकार उन्हें आठ एकड़ जमीन वैश्विक गांव बसाने के लिए दे।
देवनाथ ने ‘गल्फ टाइम्स’ को बताया कि उनके वैश्विक गांव के विचार में जाति, रंग और पंथ की परवाह नहीं करते हुए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को शामिल करना और उनकी देखभाल करना तथा उनमें से प्रत्येक को सम्मान देना शामिल है।
उनकी योजना दो लाख किलोमीटर की यात्रा कर 2020 तक अपनी यात्रा की समाप्ति तक 20 लाख लोगों से संपर्क करने की है। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनकी यात्रा का सारा खर्च वे लोग उठाते हैं जिनसे यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात होती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.