सीरिया के शहरों से सैनिक हटें: बानकी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने कहा है कि सीरिया सरकार को शहरों और कस्बों से सैनिकों तथा भारी हथियार हटाने की अपनी प्रतिबद्धता का तत्काल पालन करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने कहा है कि सीरिया सरकार को शहरों और कस्बों से सैनिकों तथा भारी हथियार हटाने की अपनी प्रतिबद्धता का तत्काल पालन करना चाहिए।

 

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता एडुआडरे डेल बुए ने कल कहा कि बान सीरिया के विभिन्न शहरों एवं कस्बों में सेना तथा सैन्य हथियारों की मौजूदगी संबंधी संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवक्षकों की रिपोर्ट से परेशान हैं। सीरिया ने सेना को हटाने को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की थी, लेकिन वह उसका पालन नहीं कर रहा है।

 

डेल बुए ने बयान में कहा कि महासचिव रिहायशी इलाकों में सशस्त्र हिंसक घटनाओं की रिपोर्ट से भी बेहद चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख सीरिया की असैनिक आबादी के खिलाफ इस तरह के दमन की कड़ी भर्त्सना करते हैं और उन्होंने इस अस्वीकार्य बताते हुए तुरंत रोके जाने की मांग की है।

 

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राजदूत सुसान राइस ने कल सीरिया में जारी हिंसा तथा बड़ी संख्या में नागरिकों के मारे जाने को लेकर सीरिया सरकार की निंदा की थी।
(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.