सीरिया को लेकर अमेरिका चिंतित, विश्व नेताओं से साधा संपर्क

सीरिया में असद शासन द्वारा रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किए जाने की खबरों के बीच अमेरिका विश्व के नेताओं से संपर्क साध रहा है।

वाशिंगटन : सीरिया में असद शासन द्वारा रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किए जाने की खबरों के बीच अमेरिका विश्व के नेताओं से संपर्क साध रहा है। पेंटागन इस देश की तरफ सैन्य साजो-सामान भेजने लगा है जिसमें नौसेना का एक जहाज प्रमुख है।
कूटनीतिक गतिविधियों को तेज करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने पिछले 24 घंटों में न सिर्फ सीरियाई विपक्ष परिषद के नेता, संयुक्त राष्ट्र महासविच और यूरोपीय तथा अरब लीग के नेताओं से बात की, बल्कि उन्होंने ब्रिटेन, फ्रांस, जॉर्डन, कतर, तुर्की, रूस, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, इटली और मिस्र में भी अपने समकक्षों से बात की है ।
विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा, ‘इन सभी नेताओं से बातचीत के दौरान मंत्री ने घटनास्थल से सभी तथ्य जुटाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और वहां से आ रही विचलित करने वाली तस्वीरों, खबरों तथा वीडियो पर अपनी चिंता और गुस्सा जाहिर किया।’ सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने में कैरी की व्यस्तता के बीच रक्षा मंत्रालय ने नौसैन्य बल सीरिया की ओर रवाना कर दिए हैं, ताकि राष्ट्रपति ओबामा की ओर से सैन्य हमले के संभावित फैसले की तैयारी रखी जा सके।
अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगल ने संवाददाताओं को बताया, ‘राष्ट्रपति को आकस्मिक व्यय से जुड़े विकल्प देना रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी है। इसके लिए हमारी सेनाओं की तैनाती, हमारे संसाधनों को तैयार रखना और कई विकल्प तैयार रखने की जरूरत है, ताकि राष्ट्रपति कोई भी विकल्प चुन लें।’
उन्होंने कहा कि अमेरिका इस सप्ताह की शुरूआत में सीरिया सरकार द्वारा नागरिकों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का कथित इस्तेमाल किए जाने के बारे में यह पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालमेल बना रहा है कि ‘आखिर हुआ क्या था।’ व्हाइट हाउस ने कहा कि ऐसे कुछ सबूत हैं जो रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की तरफ इशारा करते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.