सुरक्षा परिषद पूरी तरह पंगु हो चुकी है: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दरकिनार कर आगे बढ़ने का फैसला किया है । यही नहीं उन्होंने 15 सदस्यीय इस निकाय को पंगु करार दिया है।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दरकिनार कर आगे बढ़ने का फैसला किया है । यही नहीं उन्होंने 15 सदस्यीय इस निकाय को पंगु करार दिया है।
ओबामा ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इजाजत के बिना भी मैं आगे बढ़ने को लेकर सहज हूं। यह (परिषद) पूरी तरह से पंगु हो चुकी है और असद को जवाबदेह ठहराने की इच्छुक नहीं है।’ उन्होंने बिना किसी का नाम लिए बगैर उन देशों को जिम्मेदार ठहराया जो सीरिया के खिलाफ उनके एजेंडे को समर्थन देने के इच्छुक नहीं हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं इस बात की उम्मीद नहीं करता हूं कि हमारे निर्णय से हर देश सहमत हो जाए। निजी तौर पर हमें अपने मित्रों से समर्थन मिला है। परंतु जिन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय की परवाह है उन्हें हमारी कार्रवाई का खुलकर समर्थन करना चाहिए।’ ओबामा ने कहा कि उनका प्रशासन सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए अमेरिकी कांग्रेस की अनुमति लेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.