‘परमाणु हथियार संपन्‍न ईरान अस्वीकार्य’

अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा है कि ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति किसी भी हाल में नहीं दी जानी चाहिए।

 

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा है कि ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति किसी भी हाल में नहीं दी जानी चाहिए। समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, सार्वजनिक मामलों के कार्यवाहक सहायक रक्षा मंत्री जॉर्ज लिटल ने गुरुवार को कहा कि ईरानी परमाणु कार्यक्रम का हमारा आकलन यथावत है, वे जिस दिशा में अग्रसर हैं, हम उसे लेकर बहुत चिंतित हैं। परमाणु हथियार सम्पन्न ईरान अस्वीकार्य है। लिटल ने कहा कि अमेरिका ने यह बात बिल्कुल स्पष्ट कर दी है कि ईरान को परमाणु क्षमता विकसित करने से रोकने के लिए सारे विकल्प खुले हैं।

 

लिटल ने आगे कहा कि फिलहाल हमें नहीं पता कि ईरान ने परमाणु हथियार विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ने का निर्णय ले लिया है या नहीं। यदि वे इस दिशा में आगे बढ़ते हैं तो यह अस्वीकार्य होगा। लिटल ने कहा कि वह मानते हैं कि ईरान पर दबाव बनाने के लिए प्रतिबंध अत्यंत प्रभावी तरीका है। ज्ञात हो कि पश्चिम आरोप लगाता है कि ईरान परमाणु हथियार कार्यक्रम पर आगे बढ़ रहा है, परंतु उसका कहना है कि वह बिजली का उत्पादन करने के लिए परमाणु ऊर्जा चाहता है।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.