`विकीलीक्स का नया अमेरिकी केबल्स 2006 में ही सार्वजनिक हो गया था`

विकीलीक्स का कहना है कि ‘किसिंज केबल’ के नाम से विख्यात हो रही 1973 से 1976 के बीच के सालों की इन 17 लाख अमेरिकी राजनयिक केबल्स को अमेरिकी विदेश विभाग ने वर्ष 2006 में ही सार्वजनिक कर दिया था।

वाशिंगटन : पिछली बार के सनसनीखेज खुलासे के विपरीत विकीलीक्स द्वारा कल जारी नए गोपनीय अमेरिकी केबल्स को लीक नहीं किया गया है बल्कि इन्हें अमेरिकी सरकार की वेबसाइट से विधि सम्मत तरीके से हासिल करके दर्शकों के अनुकूल खोज योग्य प्रारूप में ढालकर पेश किया गया है ।
इस समय ‘किसिंज केबल’ के नाम से विख्यात हो रही 1973 से 1976 के बीच के सालों की इन 17 लाख अमेरिकी राजनयिक केबल्स को अमेरिकी विदेश विभाग ने वर्ष 2006 में ही सार्वजनिक कर दिया था। एनएआरए एक स्वतंत्र अमेरिकी एजेंसी है जिसे सरकारी और ऐतिहासिक दस्तावेजों के संरक्षण तथा दस्तावेजीकरण की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।
उदाहरण के तौर पर सर्वाधिक चर्चित केबल 1975 न्यूडी1403 बी को छह जुलाई 2006 को ही सार्वजनिक कर दिया गया था। यह भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे राजीव गांधी के बारे में है । यह जानकारी सालों से एनएआरए की वेबसाइट पर पड़ी हुई थी।
राष्ट्रीय सुरक्षा अभिलेखागार के वरिष्ठ विश्लेषक विलियम बुर ने बताया, ‘यह दरअसल दस्तावेजों की नयी पैकिंग है और इन्हें अच्छे खोज योग्य प्रारूप में तब्दील किया गया है।’ हालांकि उन्होंने साथ ही कहा कि विकीलीक्स ने विशेष रूप से अच्छा काम किया है। विलियम ने इसके साथ ही बताया, ‘विकीलीक्स की प्रेस विज्ञप्ति में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि किसिंज ने इनमें से अधिकतर टेलीग्राम को खुद लिखा था लेकिन यह काफी बढ़ाचढ़ाकर कहा गया है क्योंकि विदेश मंत्री ऐसे हजारों लाखों केबल्स को देखते तक नहीं हैं तो उनके नाम से जारी होते हैं।’
जार्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एक हिस्से के रूप में कार्यरत दी नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव ने 21 अप्रैल 2006 को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि एनएआरए ने करीब 320, 000 गोपनीय केबल्स को आनलाइन डाला था। उस समय विदेश विभाग के 1973 से 1974 के आंकड़ों को इसमें शामिल किया गया था। विज्ञप्ति में कहा गया था, ‘खोजकर्ताओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण खबर है क्योंकि सार्वजनिक किए गए राजनयिक केबल्स की विषय वस्तु अब एनएआरए की वेबसाइट पर खोज योग्य प्रारूप में है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.